comScore

India vs new zealand: पहला वनडे नेपियर में, जाने क्या हैं दोनों टीमों के यहां रिकॉर्ड

January 20th, 2019 16:27 IST
India vs new zealand: पहला वनडे नेपियर में, जाने क्या हैं दोनों टीमों के यहां रिकॉर्ड

हाईलाइट

  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच नेपियर में अब तक कुल 6 मैच खेले गए हैं
  • न्यूजीलैंड ने 4 मैच जीते हैं, वहीं भारत 2 मैच जीतने में सफल रहा है

डिजिटल डेस्क, नेपियर। भारत-न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच 23 जनवरी को नेपियर में खेला जाएगा। भारत ने हाल ही में अपने ऑस्ट्रेलियाई दौरे का अंत सफलता पूर्वक किया है। जहां भारत ने टेस्ट और वनडे सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। अब भारतीय टीम पहला वनडे जीतकर अपने न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत भी जीत के साथ करना चाहेगी। भारत को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे और तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। दोनों ही टीमें इस समय जबरदस्त फॉर्म में हैं। न्यूजीलैंड ने हाल ही में श्रीलंका को 3-0 से वनडे सीरीज हराई है। ऐसे में दोनों ही टीमों के बीच हमें नेपियर में कड़ा मुकबाला देखने को मिलेगा। 

दोनों टीमों के बीच नेपियर में अब तक कुल 6 मैच खेले गए हैं, जिसमें न्यूजीलैंड ने 4 मैच जीते हैं, वहीं भारत 2 मैच जीतने में सफल रहा है। न्यूजीलैंड ने अपने इस घरेलू मैदान पर अब तक 40 मैच खेले हैं। जिसमें उसने 24 मैच जीते हैं। वहीं 13 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा और 2 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए। एक मैच का परिणाम नहीं निकला। भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी बार वनडे मैच नेपियर में 19 जून 2014 को खेला गया था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 24 रन से हराया था। उस वक्त भारतीय टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी, जबकि न्यूजीलैंड की कप्तानी ब्रेंडन मैकलम के हाथ में थी। 

इस मैदान पर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने 2014 में शतक जड़ा था। उनके अलावा भारत के लिए वीरेंदर सहवाग ने इस मैदान पर शतक जड़ा है। अब तक इन दोनों के अलावा कोई और भारतीय खिलाड़ी यहां शतक नहीं लगा पाए हैं। वहीं इस मैदान पर भारतीय गेंदबाजों के रिकॉर्ड की बात करें। तो मोहम्मद शमी इस मैदान पर एक मैच में 4 विकेट लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने 2014 में 9 ओवर में 55 रन देकर 4 विकेट लिए थे। इस बार भारतीय टीम को उनसे वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। इस मैदान पर सर्वश्रेष्ठ बोलिंग का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है। उन्होंने यहां 2001 में 30 रन देकर 5 विकेट लिए थे। 

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, शुभमन गिल

न्यूजीलैंड की तीन वनडे के लिए घोषित टीम: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बाउल्ट, डग ब्रेसवेल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लेथम, कॉलिन मुनरो, हेनरी निकोलस, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, रॉस टेलर

कमेंट करें
BQOKE