महामुकाबले में भारत की दमदार जीत, 8 विकेट से पाक को चटाई धूल

महामुकाबले में भारत की दमदार जीत, 8 विकेट से पाक को चटाई धूल
हाईलाइट
  • पाकिस्तान ने भारतीय टीम को जीत के लिए 163 रनों का मामूली लक्ष्य दिया था
  • जिसे भारत ने 29 ओवर में ही हासिल कर लिया।
  • भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए एशिया कप के हाईवोल्टेज मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया है।
  • भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 52 रनों की पारी खेली।

डिजिटल डेस्क, दुबई। भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए एशिया कप के हाईवोल्टेज मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया है। पाकिस्तान ने भारतीय टीम को जीत के लिए 163 रनों का मामूली लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने 29 ओवर में ही हासिल कर लिया। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 52 रनों की पारी खेली। वहीं शिखर धवन ने 46 रन बनाए। दिनेश कार्तिक (31) और अंबाती रायडू (31) रन बनाकर नाबाद रहे। दमदार गेंदबाजी के लिए भूवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द मैच दिया गया।इससे पहले भारतीय बॉलरों ने दमदार गेंदबाजी करते हुए किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज को ज्यादा देर नहीं टिकने दिया और पूरी टीम को 43.1 ओवर में महज 162 रन पर समेट दिया। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 3-3 विकेट चटकाए। वहीं जसप्रीत बुमराह को 2 और कुलदीप यादव को 1 विकेट मिला। पाकिस्तान की ओर से केवल शोएब मलिक (43) और बाबर आजम (47) ने बड़ी पारियां खेलीं। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने सधी हुई और मजबूत शुरुआत दी। भारत को पहला झटका 14वें ओवर में 86 रन के स्कोर पर लगा जब रोहित शर्मा को शादाब खान ने अपनी पहली ही गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। रोहित शर्मा ने 39 गेंद में 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से शानदार 52 रन बनाए। इसके बाद शिखर धवन भी 46 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। शिखर धवन ने अपनी पारी में 6 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्हें फहीफ अशरफ ने बाबर आजम के हाथों कैच कराया। इसके बाद दिनेश कार्तिक और अंबाती रायडू ने मोर्चा संभाला और भारत को जीत दिलाकर ही मैदान से वापस लौटे। दिनेश कार्तिक ने अपनी 31 रन की पारी में 37 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 2 चौके और एक छक्का लगाया। वहीं अंबाती रायडू ने भी 31 रनों की पारी खेली। उन्होंने 46 गेंदों का सामना किया और 3 चौके लगाए।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके पहले दो विकेट 3 रन के स्कोर पर ही गिर गए। दूसरे ओवर की पहली गेंद पर पाकिस्तान को पहला झटका लगा। ओपनर इमाम उल हक (2) को भूवनेश्वर कुमार ने धोनी के हाथों विकेट के पीछे कैच कराकर चलता कर दिया। भूवनेश्वर कुमार ने अपने अगले ही ओवर में फखर जमान (0) को भी पैवेलियन लौटा दिया। यजुवेंद्र चहल ने फखर जमान का कैच पकड़ा। इसके बाद बाबर आजम और शोएब मलिक ने पारी को संभाला। टीम का स्कोर जब 21.2 ओवर में 85 रन था तो कुलदीप यादव ने बाबर आजम (47) को क्लीन बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। बाबर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने क्रीज पर आए कप्तान सरफराज अहमद भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और 6 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। सरफराज केदार जाधव का शिकार बने उनका सब फील्डर मनीष पांडे ने बाउंड्री लाइन पर शानदार कैच लपका। इसके बाद शोएब मलिक (43) को अंबाती रायडू ने डायरेक्ट थ्रो मारकर रन आउट कर दिया।

जिस वक्त शोएब मलिक आउट हुए उस वक्त टीम का स्कोर 100 रन था। 110 रन के स्कोर पर पाक को 6वां झटका लगा जब आसिफ अली (9) को केदार जाधव ने एमएस धोनी के हाथों विकेट के पीछे कैच आउट करावा दिया। इसके बाद शादाब खान भी 8 रन बनाकर आउट हो गए। केदार जाधव की बॉल पर एमएस धोनी ने उन्हें स्टंप कर दिया। 158 रन के स्कोर पर पाक को फहीम अशरफ (21) के रूप में 8वां झटका लगा। उन्हें बुमराह ने धवन के हाथों कैच कराया। पुछल्ले बल्लेबाज हसन अली (1) और उसमान खान (0) रन ही बना सके। हसन को जहां भूवनेश्वर ने कार्तिक के हाथों कैच कराया तो वहीं उसमान को बुमराह ने क्लीन बोल्ड कर दिया। मोहम्मद आमिर 18 रन पर नाबाद रहे।   

हांगकांग के खिलाफ मुकाबले में लचर प्रदर्शन टीम इंडिया दो बदलावों के साथ उतरी थी। खलील अहमद की जगह बुमराह और शार्दुल ठाकुर की जगह हार्दिक पंड्या टीम में शामिल किया गया था। वहीं पाकिस्तान की टीम बिना किसी बदलाव के साथ मैदान में उतरी।

भारत की प्लेइंग 11
रोहित शर्मा (C), शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (WK), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, भूवनेश्वर कु्मार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, यजुवेंद्र चहल

पाकिस्तान की प्लेइंग 11
फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, शोएब मलिक, सरफराज अहमद (W/C), आसिफ अली, शादाब खान, फहीम अशरफ, मोहम्मद आमिर, हसन अली, उसमान खान   

 

Created On :   19 Sep 2018 11:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story