दैनिक भास्कर हिंदी: वर्ल्डकप नहीं खेलेंगी झूलन गोस्वामी, टी-20 क्रिकेट से लिया संन्यास

August 23rd, 2018

हाईलाइट

  • झूलन गोस्वामी ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है।
  • झूलन टीम इंडिया की सबसे सफल गेंदबाज हैं।
  • झूलन वनडे और टेस्ट क्रिकेट में खेलना जारी रखेंगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की। झूलन टीम इंडिया की सबसे सफल गेंदबाज हैं। इससे उनके नवंबर में वेस्टइंडीज में होने वाले ICC वर्ल्ड टी-20 में खेलने की संभावना खत्म हो गई। हालांकि वह वनडे और टेस्ट क्रिकेट में खेलना जारी रखेंगी।

BCCI ने कहा कि झूलन ने बोर्ड और अपनी साथी खिलाड़ियों को टी-20 में उनके साथ खड़े रहने के लिए धन्यवाद दिया। वहीं बोर्ड ने भी उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं। झूलन ने कहा कि बोर्ड और खिलाड़ियों द्वारा मिले प्यार और समर्थन को वह हमेशा याद रखेंगी।

 

 


वर्ल्ड क्रिकेट में नंबर एक गेंदबाज रह चुकी झूलन को सबसे तेज महिला गेंदबाज भी माना जाता है। 35 साल की झूलन ने भारत के लिए 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ पहला टी-20 मैच खेला था। उन्होंने अपने नौ साल के करियर में कुल 68 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने सर्वाधिक 56 विकेट चटकाए हैं। इसमें 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लिया गया पांच विकेट भी शामिल है। उनकी सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग रिकॉर्ड 11 रन देकर पांच विकेट है। झूलन ने अपना अंतिम टी-20 मैच बांग्लादेश के खिलाफ जून में खेला था।

बता दें कि झूलन ने 2002 में अपने  क्रिकेट करियर का आगाज किया था। तब से लेकर अभी तक वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम की धूरी रही हैं। झूलन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में अभी तक 10 टेस्ट और 169 वनडे मैच खेले हैं। वनडे में उनके नाम सबसे ज्यादा 203 विकेट हैं। वहीं टेस्ट में उन्होंने 10 विकेट चटकाए हैं। इसी साल वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर हो गई थी। उन्होंने टी-20 क्रिकेट में कई बार अपने दम पर मैच जिताएं हैं।