comScore

टेस्ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बने एंडरसन, ग्लेन मैकग्रा को पीछे छोड़ा

September 12th, 2018 12:41 IST

हाईलाइट

  • जेम्स एंडरसन ने 143 मैचों में हासिल किया यह कीर्तिमान
  • मैक्ग्रा ने केवल 124 मैचों में ही 563 विकेट हासिल किए थे

डिजिटल डेस्क, लंदन। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। एंडरसन ने भारत के खिलाफ ओवल मैदान पर पांचवें टेस्ट मैच की चौथी पारी में मंगलवार को मोहम्मद शमी का विकेट चटकाकर ये कीर्तिमान हासिल किया। एंडरसन के नाम अब 564 टेस्ट विकेट हो गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के नाम था। 

पांचवें टेस्ट मैच से पहले एंडरसन ने अपनी गेंदबाजी के दम पर अपने विकेटों की संख्या 559 कर दी थी। मैच की दूसरी और चौथी पारी में दो-दो विकेट हासिल कर वह मैकग्रा के बराबर पहुंच गए थे। फिर पांचवें दिन एक विकेट लेते ही वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बन गए।
 
चौथे दिन इंग्लैंड की ओर से एंडरसन ने 2 विकेट, जबकि स्टूअर्ट ब्रॉड ने 1 विकेट हासिल किया था। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इन 2 विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट में कुल 563 विकेट हासिल किए थे। भारत के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में एंडरसन ने कुल 24 विकेट हासिल किए। वे इस सीरीज के सबसे सफल गेंदबाज रहे। हालांकि इस टेस्ट सीरीज की सभी 10 पारियों में एंडरसन एक भी बार विराट कोहली को आउट नहीं कर पाए। 

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने एंडरसन

एंडरसन अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। पांचवे दिन एंडरसन एक विकेट हासिल करते ही टेस्ट क्रिकेट में यह कीर्तिमान अपने नाम किया। एंडरसन ने भारत की दूसरी पारी में 3 विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में कुल 564 विकेट हासिल कर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा और उनसे आगे निकल गए हैं। एंडरसन अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेकर पहले स्थान पर आ गए हैं। वहीं इस लिस्ट में अब ग्लेन मैक्ग्रा दूसरे स्थान पर हैं। अपनी स्विंग से दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशानी में डालने वाले एंडरसन ने यह रिकॉर्ड बनाने के लिए कुल 143 मैच खेले, जबकि अपनी सटीक लाइन और लैंथ के लिए प्रसिद्ध मैक्ग्रा ने केवल 124 मैचों में ही 563 विकेट हासिल किए थे। अपना आखिरी टेस्ट मैच मैक्ग्रा ने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 में खेला था। एंडरसन ने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए 143वां टेस्ट मैच खेला। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर सात विकेट है, जो उन्होंने 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट के साथ पहले स्थान पर हैं। वहीं 708 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न दूसरे और 619 विकेट भारत के अनिल कुंबले तीसरे स्थान पर हैं। इसके बाद चौथे स्थान पर एंडरसन और मैक्ग्रा संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट :-

जेम्स एंडर्सन  - 564 
ग्लेन मैक्ग्रा     - 563
कोर्टनी वॉल्श - 519
कपिल देव     - 434 
स्टुअर्ट ब्रॉड    - 433

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज :-

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - 800 विकेट - 133 मैच 

2. शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) - 708 विकेट - 145 मैच 

3. अनिल कुंबले (भारत) - 619 विकेट - 132 मैच 

4. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 564 विकेट - 143* मैच 

5. ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) - 563 विकेट- 124 मैच   

कमेंट करें
5vICS