दैनिक भास्कर हिंदी: फ्लॉयड की मौत पर बोले माइकल जॉर्डन, गम और गुस्से में हूं

June 1st, 2020

हाईलाइट

  • फ्लॉयड की मौत पर बोले माइकल जॉर्डन, गम और गुस्से में हूं

वाशिंगटन, 1 जून (आईएएनएस)। नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) के महान खिलाड़ी माइकल जॉर्डन ने अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर दुख और गहरी नाराजगी व्यक्त की है।

46 वर्षीय फ्लॉयड की पिछले सप्ताह अमेरिका के मिनेपोलिस शहर में पुलिस हिरासत के दौरान मौत हो गई थी। डेरेक चोविन नाम का श्वेत पुलिस अधिकारी जॉर्ज के गले पर अपने घुटनों के बल बैठा था और जॉर्ज बार-बार कह रहा था, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं।

डेरेक को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर तीन डिग्री हत्या के आरोप लगाए गए हैं। इस घटना के बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

जॉर्डन ने ट्विटर पर बयान में कहा, मैं बहुत निराश और गुस्से में हूं। मैं हर किसी के दर्द, आक्रोश और निराशा को समझ और महसूस करत सकता हूं। मैं उन लोगों के साथ खड़ा हूं जो हमारे देश में नस्ल के आधार पर लोगों के प्रति जातिवाद और हिंसा फैला रहे है।

उन्होंने कहा, मेरे पास जवाब नहीं है, लेकिन हमारी सामूहिक आवाजें ताकत और दूसरों द्वारा विभाजित होने की अक्षमता दिखाती हैं। हमें एक-दूसरे की बात सुननी चाहिए, करुणा और सहानुभूति दिखानी चाहिए। हमें अन्याय के खिलाफ आवाज और जवाबदेही की मांग जारी रखने की जरूरत है। इस समय हम सब को एकजुट होकर आवाज उठाने की जरूरत है ताकि सभी को न्याय मिल सके।

इससे पहले, युवा महिला टेनिस खिलाड़ी अमेरिका की कोको गॉफ ने अश्वेत पुरुष की मौत के बाद अपने देश में अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों की मौत के विरोध में हो रहे प्रदर्शन का समर्थन किया था।

गॉफ ने अपने ट्विटर पर अपना एक टिक-टॉक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने कहा था, मैं हमेशा इस प्लेटफॉर्म को विश्व को बेहतर बनाने के लिए उपयोग करूंगी।

उन्होंने कहा, इसलिए मैं अपनी आवाज को नस्लभेद के खिलाफ उठा रही हूं।

गॉफ ने जो वीडियो पोस्ट किया है, उसमें जॉर्ज के अलावा कुछ और लोगों की फोटो भी दिखाई जाती है। इस वीडियो के अंत में लिखा आता है, क्या मैं बदसूरत हूं?

गॉफ वीडियो में अपने हाथ उठाती हैं और इसी के बाद लिखा आता है, मैं अपनी आवाज उठा रही हूं क्या आप उठाएंगे।

खबरें और भी हैं...