दैनिक भास्कर हिंदी: B'day Special: क्रिकेटर होने के बाद भी सीक्रेट रही लाइफ, कुछ ऐसी है इनकी 'लव स्टोरी'

December 1st, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट टीम के बेस्ट फील्डर में से एक माने जाने वाले मोहम्मद कैफ शुक्रवार को अपना 37वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। कैफ का जन्म 1 दिसंबर 1980 को इलाहाबाद में हुआ था। कैफ ने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट तो नहीं लिया है, लेकिन फिर भी 11 साल से ये क्रिकेट से दूर ही हैं। हालांकि डॉमेस्टिक टूर्नामेंट में कैफ अब भी अपना करिश्मा दिखा रहे हैं। एक क्रिकेटर होने के बाद भी मोहम्मद कैफ की लाइफ एक तरह से 'सीक्रेट' ही रही है। अपनी पर्सनल लाइफ से लेकर लव लाइफ तक, कैफ ने हमेशा इन बातों को सीक्रेट ही रखा है। कैफ के बर्थडे के खास मौके पर हम आपको उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।


4 साल तक की सीक्रेट डेटिंग

Image result for mohammad kaif and pooja

मोहम्मद कैफ की बेटर हाफ का नाम पूजा यादव है, जो एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में काम किया करती थी। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैफ और पूजा की पहली मुलाकात एक पार्टी फंक्शन में हुई थी। उस वक्त पूजा इवेंट मैनेजमेंट का काम करती थीं। पहली ही मुलाकात के बाद दोनों के बीच बातचीत शुरू हुई। दोनों के बीच करीबी इतनी बढ़ गई कि दोनों ने 4 साल तक सीक्रेट डेटिंग की। दोनों की लव लाइफ बहुत ही सीक्रेट रही है।

2011 में कर ली शादी

Related image

करीब 4 साल तक एक-दूसरे को डेटिंग करने के बाद मोहम्मद कैफ और पूजा यादव ने 26 मार्च 2011 को शादी कर ली। कैफ की शादी भी बड़ी सीक्रेट रही। उनकी शादी में सिर्फ फैमिली मेंबर्स और कुछ खास दोस्त ही शामिल हुए थे। आज दोनों का एक बेटा और बेटी भी है। कैफ जैसे स्टार क्रिकेटर की वाइफ होने के बाद पूजा हमेशा लाइमलाइट से दूर ही रहीं। आज भी पूजा के बारे में लोग ज्यादा कुछ नहीं जानते।

बचपन से ही था क्रिकेट का शौक

Image result for mohammad kaif

1980 में जन्मे मोदम्मद कैफ को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। कैफ के पिता मोहम्मद तारिफ और उनके भाई रणजी ट्रॉफी खेल चुके हैं। लिहाजा कैफ बचपन से ही क्रिकेट के करीब रहे हैं। कैफ क्रिकेट में देवेश मिश्रा को अपना गुरु मानते हैं। कैफ ने 17 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और 20 साल की उम्र में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत कर दी थी।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला पहला मैच

Image result for mohammad kaif

मोहम्मद कैफ ने 2000 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलकर अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की। इसके बाद 28 जनवरी 2002 में कैफ ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला। इसी साल कैफ ने इंग्लैंड के खिलाफ 87* रनों की पारी खेली थी, जिसके लिए उन्हें पहली बार मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। इस मैच को टीम इंडिया ने जीत लिया था। कैफ 2003 वर्ल्ड कप में भी इंडिया टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी।

सिर्फ 13 टेस्ट खेले कैफ ने

Image result for mohammad kaif test

मोहम्मद कैफ टीम इंडिया के बेस्ट प्लेयर में से एक थे, इसमें कोई शक नहीं, लेकिन इसके बाद भी उनका करियर उतार-चढ़ाव भरा रहा है। साल 2000 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कैफ ने अपने करियर में सिर्फ 13 मैच ही खेले हैं। कैफ ने अपना आखिरी टेस्ट 30 जून 2006 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। अपने इस छोटे से टेस्ट करियर में कैफ ने 1 सेंचुरी और 3 हाफ सेंचुरी की बदौलत 624 रन बनाए हैं।

सिर्फ 4 साल का रहा वनडे करियर

Image result for mohammad kaif odi

इंडिया टीम के बेहतरीन फील्डरों में से एक मोहम्मद कैफ का वनडे करियर बहुत छोटा रहा है। कैफ ने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने इंटरनेशनल वनडे करियर की शुरुआत की थी। कैफ ने टीम इंडिया की तरफ से आखिरी वनडे 29 नवंबर 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। कैफ ने इंडिया के लिए 125 वनडे मैच खेले, जिसमें 2 सेंचुरी और 17 हाफ सेंचुरी भी लगाई। कैफ ने वनडे में 2753 रन बनाए हैं। पिछले 11 सालों से कैफ इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर ही रहे हैं, हालांकि उन्होंने अभी तक रिटायरमेंट नहीं लिया है।

राजनीति में भी आजमाया हाथ

mohammad kaif wife and son

क्रिकेट के अलावा मोहम्मद कैफ राजनीति में भी अपना हाथ आजमा चुके हैं। 2014 के जनरल इलेक्शन में कैफ ने कांग्रेस की टिकट पर इलेक्शन लड़ा था, लेकिन मोदी लहर के चलते वो ये चुनाव हार गए थे। उन्हें उत्तरप्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने हराया था। इसके बाद से ही कैफ राजनीति में काफी एक्टिव हैं। इसी साल यूपी और उत्तराखंड में सरकार आने के बाद कैफ ने बीजेपी को बधाई भी दी थी। इसके अलावा कई मौकों पर कैफ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की भी तारीफ कर चुके हैं।