कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: राष्ट्रमंडल गेम्स में मातृभाषा से भारतीय महिला क्रिकेटरों को प्रशंसकों से बातचीत करने में मिल रही मदद

July 28th, 2022

हाईलाइट

  • आगामी कार्यक्रम में दो समूहों में 8 टीमें होंगी

डिजिटल डेस्क, बर्मिघम। भारत को हमेशा से एक क्रिकेट-प्रेमी देश माना जाता रहा है, जहां क्रिकेटरों को प्रशसंकों द्वारा भगवान का दर्जा दिया जाता है। लंबे समय से, पुरुष क्रिकेट ने न केवल महिला क्रिकेट बल्कि दूसरे खेलों पर ही दबदबा बनाया है।हालांकि, यह चलन अब बदलने लगा है, क्योंकि महिला क्रिकेट ने लोगों के बीच अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है। हाल के दिनों में, भारतीय महिलाओं द्वारा लगातार प्रदर्शन के कारण महिला क्रिकेट ने दुनिया भर में सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

2017 में एकदिवसीय विश्व कप हो या 2020 में टी20 विश्व कप, भारतीय महिलाएं दोनों स्पर्धाओं में फाइनल में पहुंचीं, जिससे दुनिया को दिखाया कि वे एक ताकत हैं।क्रिकेट के मैदान पर भारतीय महिला क्रिकेटरों के कारनामों ने उनके प्रशंसकों के साथ जोड़ा है। आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाली भारत के स्टार ऑलराउंडर हरलीन देओल और मोना मेशरम कू ऐप पर प्रशंसकों के साथ सक्रिय रूप से बातचीत की और इस आयोजन में भारत की संभावनाओं के बारे में बताया।

भारत की पूर्व क्रिकेटर रीमा मल्होत्रा, नेहा तंवर और निकिता भुवा कू के बहुभाषी कू का उपयोग प्रशंसकों के साथ अपनी मातृभाषा में बातचीत करने के लिए कर रही हैं, इस प्रकार, यह सुनिश्चित करना कि दूरस्थ क्षेत्रों के लोग अपने पसंदीदा क्रिकेटरों से भाषा की बाधा को तोड़कर जुड़ सकें। इस समावेशी विशेषता ने यूजर्स को अपनी मूल भाषा में बात करने और उन्हें अपने प्रशंसकों के करीब लाने में मदद की है।

सामान्य तौर पर क्रिकेट एक नए शिखर पर पहुंच रहा है, क्योंकि यह 1998 के बाद पहली बार राष्ट्रमंडल गेम्स का हिस्सा बनने के लिए पूरी तरह तैयार है। 1998 में पहली बार खेलों में क्रिकेट प्रवेश किया। जहां दक्षिण अफ्रीका ने शॉन पोलक, माइक रिंडेल और जैक्स कैलिस के मजबूत प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलिया को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

आगामी कार्यक्रम में दो समूहों में 8 टीमें होंगी, जिसमें प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। भारतीय महिला टीम को ग्रुप ए में बारबाडोस के साथ ऑस्ट्रेलिया और कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ रखा गया है।

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम वल्र्ड टी20 चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ अपने अभियान की शुरूआत करना चाहेगी। कप्तान खेलों से पहले भारत की संभावनाओं के बारे में आश्वस्त है और उन्होंने कहा कि पोडियम फिनिश करना चाहते हैं। उपकप्तान स्मृति मंधाना भी खेलों को लेकर उत्साहित हैं और अपने देश के लिए पदक जीतने के लिए उत्सुक हैं। अरबों भारतीयों के मजबूत समर्थन के साथ, भारतीय महिला टीम पोडियम फिनिश के साथ इतिहास रचने और दुनिया भर के प्रशंसकों को खुश करने की कोशिश करेगी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.