निकहत जरीन राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए तैयार

Nikhat Zareen ready for Commonwealth Games
निकहत जरीन राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए तैयार
राष्ट्रमंडल गेम्स निकहत जरीन राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए तैयार

मुंबई, 8 जुलाई (आईएएनएस)। विश्व चैंपियन निकहत जरीन को पेरिस में 2024 ओलंपिक गेम्स के लिए 50 किग्रा भार वर्ग में प्रतियोगिता करने और अनुभव हासिल करने का मौका मिलेगा, जब वह 28 जुलाई से शुरू होने वाले बर्मिघम में आगामी राष्ट्रमंडल गेम्स में अपने अभियान की शुरूआत करेंगी। हाल ही में विश्व चैंपियनशिप में 52 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली निकहत को राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए वजन घटाकर 50 किग्रा करना होगा। संयोग से, यह वही भार वर्ग है, जिसे पेरिस 2024 के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा शॉर्टलिस्ट किया गया है।

निकहत ने कहा, आईओसी ने पेरिस के लिए 50 किग्रा का चयन किया है, जबकि एशियाई खेलों में 51 किग्रा में प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। उन्होंने राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए भी 50 किग्रा का चयन किया है। 52 से 50 तक नीचे आना कोई बड़ा अंतर नहीं है, मुझे बहुत अधिक वजन कम नहीं करना पड़ेगा।

उन्होंने आगे कहा, हालांकि मुझे दो किलोग्राम वजन कम करना होगा, लेकिन मेरी ताकत बनी रहेगी। ओलंपिक (और डब्ल्यूसीजी) में भी 54 किग्रा है, लेकिन यह कठिन होगा, क्योंकि कई बार 60 किग्रा में वे घटकर 54 हो जाते हैं। उनके खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल होगा। इसलिए, इस परिदृश्य में 50 किग्रा सबसे अच्छा विकल्प था, क्योंकि 52 किग्रा प्रतियोगिता का हिस्सा नहीं है।

निकहत ने कहा कि राष्ट्रमंडल खेल उनके लिए नया अनुभव होगा, क्योंकि वह नए भार वर्ग में हिस्सा लेंगी। निकहत ने कहा, मैंने कुछ चीजों की जांच की है और इंग्लैंड और आयरलैंड के मुक्केबाज मेरे मुख्य प्रतिद्वंद्वी होंगे। अपना आक्रमण करने की कोशिश करूंगी।

तेलंगाना के निजामाबाद की 26 वर्षीय मुक्केबाज ने इस्तांबुल में 2022 आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में थाईलैंड के जितपोंग जुतामास को फ्लाई-वेट फाइनल में हराकर स्वर्ण पदक जीता था, उन्हें विश्वास है कि 12 सदस्यीय भारतीय टीम चार महिला और आठ पुरुष राष्ट्रमंडल गेम्स में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। निकहत ने टीम के बर्मिघम में चार स्वर्ण सहित आठ पदक जीतने की भविष्यवाणी की।

 

आरजे/आरएचए

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 July 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story