comScore

कोरोना का असर: सिर्फ ICC को भरोसा, इस साल टी20 विश्व कप होना संभव

June 27th, 2020 15:34 IST
कोरोना का असर: सिर्फ ICC को भरोसा, इस साल टी20 विश्व कप होना संभव

हाईलाइट

  • सिर्फ आईसीसी को भरोसा, इस साल टी20 विश्व कप होना संभव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की गुरुवार को हुई बैठक में एक बार फिर टालमटोली देखी गई चाहे मुद्दा चेयरमैन शशांक मनोहर के उत्तराधिकारी चुनने का हो या इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप का। ICC की इस रुको और इंतजार करो की नीति से BCCI ज्यादा प्रभावित नहीं है। बैठक के बाद ICC बोर्ड के सदस्य ने आईएएनएस से कहा कि चेयरमैन पद के लिए नामांकन की प्रक्रिया अगले सप्ताह तक शुरू हो जाएगी। जहां तक टी-20 विश्व कप के भविष्य की बात है तो सदस्य ने कहा कि जल्दी क्या है।

सामान्य स्थिति में इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि BCCI के लिए टी-20 विश्व कप प्राथमिकता है, लेकिन कोरोनावायरस के कारण यह नहीं होता है तो भारतीय बोर्ड आईपीएल-13 का आयोजन कराना चाहता है। BCCI के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि देरी की रणनीति के बयान तब ज्यादा मायने नहीं रखते हैं, जब यह सिर्फ क्रिकेट आस्ट्रेलिया से ही नहीं, बल्कि ICC की वित्तीय और वाणिज्य मामलों की समिति के अध्यक्ष एहसान मनी की तरफ से आते हैं।

अधिकारी ने कहा, चयन प्रक्रिया में देरी और टी-20 विश्व कप को लेकर फैसला न ले पाने जैसी चीजें बताती हैं कि ICC में नेतृत्व करने वालों के पास कड़े फैसले लेने की क्षमता नहीं है। ICC के शीर्ष नेतृत्व को यह बताना होगा कि वह फैसला लेने में देरी क्यों कर रहे हैं। ऐसा लगता है कि उनके अलावा पूरे विश्व को पता है कि मौजूदा कार्यक्रम में विश्व कप का आयोजन संभव नहीं है।

आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल न साफ कर दिया है कि BCCI टी-20 विश्व कप पर ICC के फैसले के बाद ही आईपीएल पर विचार करेगी। उन्होंने कहा, हम सितंबर-अक्टूबर की विंडो को देख रहे हैं लेकिन यह टी-20 विश्व कप और एशिया कप के स्थगन पर निर्भर है। मनी ने पिछले सप्ताह कहा था कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया के चेयरमैन इर्ल एडिंग्स ने पहले ही साफ कह दिया है कि इस साल टूर्नामेंट का आयोजन करना हकीकत नहीं लगता, या काफी मुश्किल है।

उन्होंने कहा था, हमने इस पर काफी चर्चा की और हमें लग रहा है कि इस साल टी20 विश्व कप का आयोजन संभव नहीं हो सकेगा। ICC को 2021 और 2023 में भी विश्व कप कराने हैं। इसलिए हमारे पास एक साल का गैप है जहां हम इस विश्व कप को एडजस्ट कर सकते हैं। भगवान न करे कि अगर कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट के दौरान बीमार पड़ गया या किसी को कुछ हो गया तो इसका बड़ा प्रभाव पड़ेगा और विश्व क्रिकेट में इसे लेकर पैनिक हो जाएगा, हम इस तरह का जोखिम नहीं ले सकते। टी20 विश्व कप इसी साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच होना प्रस्तावित है।

कमेंट करें
VSoPJ