खेलों को डोप मुक्त बनाने में शारीरिक शिक्षकों और कोच की अहम भूमिका : नवीन अग्रवाल

Physical teachers and coaches play an important role in making dope free sports: Naveen Aggarwal
खेलों को डोप मुक्त बनाने में शारीरिक शिक्षकों और कोच की अहम भूमिका : नवीन अग्रवाल
खेलों को डोप मुक्त बनाने में शारीरिक शिक्षकों और कोच की अहम भूमिका : नवीन अग्रवाल
हाईलाइट
  • खेलों को डोप मुक्त बनाने में शारीरिक शिक्षकों और कोच की अहम भूमिका : नवीन अग्रवाल

नई दिल्ली, 29 जुलाई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) की ओर से आयोजित एंटी डोपिंग विषय पर आयोजित राष्ट्रीय वेबिनार के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में खेलों में डोप लेने की समस्या को दूर करने में शारीरिक शिक्षक और कोच एक अहम भूमिका अदा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यदि शुरुआती स्तर पर ही स्कूल लेवल से डोप से होने वाले नुकसान और इसके परिणामों की जानकारी खिलाड़ी को दी जाए तो खिलाड़ी सतर्क रहेगा और काफी हद तक डोप से दूर रहेगा।

महानिदेशक ने कहा कि नाडा के द्वारा खिलाड़ियों को जागरूक करने के लिए समय समय पर शिक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं।

इससे पहले, पेफी के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. अरुण कुमार उप्पल ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए पेफी के द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी।

वेबिनार में कर्नाटक से डोपिंग रोधी विशेषज्ञ डॉ. किरण कुलकर्णी ने खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को जागरूक करते हुए नाडा और वाडा की कार्यप्रणाली को समझाया और बताया कि कैसे एक खिलाड़ी अपने आप को डोपिंग से बचा सकता है। नाडा एंटी डोपिंग अनुशासन समिति की उपाध्यक्ष चारु प्रज्ञा ने एंटी डोपिंग नियम के बारे में विस्तार से चर्चा की और खिलाड़ियों तथा प्रशिक्षकों के लिए एंटी डोपिंग नियम को समझाया।

मध्य प्रदेश खेल विभाग में पोषण सलाहकार आराधना शर्मा ने खिलाड़ियों के लिए जरूरी सप्लीमेंट के ऊपर विस्तृत रूप में चर्चा की। उन्होंने बताया कि अनजाने में ही कई बार खिलाड़ी सप्लीमेंट के रूप में डोप लेता है, और पकड़ा जाता है। ऐसे समय में जरूरी है कि खिलाड़ी किसी भी प्रकार के सप्लीमेंट को लेते समय अच्छी तरह से जांच परख लें।

कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ. चेतन कुमार ने कहा कि पेफी के द्वारा समय समय पर खिलाड़ियों, शारीरिक शिक्षकों और खेल प्रशिक्षकों के लिए एंटी डोपिंग जागरूकता कार्यक्रम चलाये जाते रहे हैं। इसी कड़ी में जब कि ज्यादातर खिलाड़ी और खेल प्रशिक्षक इस समय घर पर है इस वेबिनार का आयोजन किया गया जिससे कि वह मानसिक रूप से मजबूत बने और इस कठिन समय में अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकें।

इस अवसर पर नरेश तोमर, अमित कुमार, डॉ. शरद कुमार शर्मा, तरुण शर्मा, मनोज कुमार सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी मोजूद थे। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में पूरे देश से 4500 से अधिक खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और शारीरिक शिक्षकों ने भाग लिया।

- -आईएएनएस

Created On :   29 July 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story