comScore

फ्लॉयड के साथ एकजुटता दिखाने वाले खिलाड़ी तारीफ के पात्र : फीफा

June 03rd, 2020 15:30 IST
 फ्लॉयड के साथ एकजुटता दिखाने वाले खिलाड़ी तारीफ के पात्र : फीफा

हाईलाइट

  • फ्लॉयड के साथ एकजुटता दिखाने वाले खिलाड़ी तारीफ के पात्र : फीफा

ज्यूरिख, 3 जून (आईएएनएस)। विश्व फुटबाल की नियामक संस्था-फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने कहा है कि अमेरिका में पुलिस हिरासत में मारे गए अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के विरोध में मैचों के दौरान प्रदर्शन करने वाले बुंदेसलीगा के खिलाड़ी सजा नहीं बल्कि तारीफ के पात्र हैं।

इन्फेंटिनो ने एक बयान में कहा, संदेह से बचने के लिए, हाल में बुंदेसलीगा मैचों में खिलाड़ियों द्वारा किए गए प्रदर्शनों को फीफा द्वारा सराहा जाएगा, न कि उन्हें दंडित किया जाएगा।

उन्होंने कहा, हम सभी को जातिवाद और भेदभाव के किसी भी रूप में नहीं स्वीकार नहीं करना चाहिए। हम सभी को हिंसा को स्वीकार नहीं करना चाहिए। हिंसा का कोई भी रूप बर्दाश्त नहीं।

46 वर्षीय फ्लॉयड की पिछले सप्ताह अमेरिका के मिनेपोलिस शहर में पुलिस हिरासत के दौरान मौत हो गई थी। डेरेक चोविन नाम का श्वेत पुलिस अधिकारी जॉर्ज के गले पर अपने घुटनों के बल बैठा था और जॉर्ज बार-बार कह रहा था, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं।

जर्मनी के बुंदेसलीगा के फुटबॉलरों ने अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति फ्लॉयड की मौत और पुलिस के हाथों अन्य अश्वेत लोगों की हत्या के विरोध में बयान देते हुए इंसाफ की मांग की थी।

जेडन सांचो, अशरफ हकीमी और मार्कस थुरम ने रविवार को मैदान पर बयान दिया। हैट्रिक लगाने वाले सांचो ने पहले गोल के बाद जर्सी उतारी तो उनके टी शर्ट पर हाथ से लिखा था- जस्टिस फोर जॉर्ज फ्लॉयड।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, पहली पेशेवर हैट्रिक। खट्टा मीठा अनुभव क्योंकि दुनिया में और भी महत्वपूर्ण चीजें हो रही है। हमें उन पर अपनी राय रखनी होगी। सभी को एक होकर इंसाफ के लिये लड़ना होगा।

फीफा ने आगे कहा कि वह इस भावना की गहराई को पूरी तरह से समझता है जो कई फुटबालरों ने इस मामले में व्यक्त की है।

फुटबाल की विश्व संस्था ने कहा, कानूनों का पालन कराना प्रतिस्पर्धा आयोजकों की जिम्मेदारी है लेकिन उन्हें इस मामले से जुड़े घटनाक्रम को ध्यान में रखकर अपनी समझदारी दिखानी चाहिए।

- -आईएएनएस

कमेंट करें
FzuVA