दैनिक भास्कर हिंदी: रोहित शर्मा के तूफान में ढह गई ऑस्ट्रेलिया, बना डाले ये रिकॉर्ड

October 2nd, 2017

डिजिटल डेस्क, नागपुर। टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए आखिरी वनडे में शानदार 125 रनों की पारी खेलकर साबित कर दिया, कि उन्हें ऐसे ही 'रोहिट' नहीं कहा जाता। जब रोहित खेलना शुरू करते हैं, तो उनके तूफान के सामे अच्छे-अच्छे ढह जाते हैं। सीरीज के आखिरी वनडे में रोहित ने 109 बॉलों में 125 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और 5 छक्के शामिल हैं। इसी के साथ रोहित इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन भी बन गए। रोहित ने इस सीरीज में 296 रन बनाए। इसके अलावा रोहित इस सीरीज में इंडिया की तरफ से एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इस सीरीज में सेंचुरी लगाई। नागपुर वनडे में रोहित शर्मा ने कई ऐसे बड़े रिकॉर्ड भी बना डाले, जिसने कोहली और गांगुली को भी पछाड़ दिया। आज हम आपको कुछ वही रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं, जो 'रोहिट शर्मा' ने नागपुर वनडे में बनाए। 

1. रोहित शर्मा ने नागपुर वनडे में 125 रनों की शानदार पारी खेली। रोहित की वनडे करियर में ये 14वीं सेंचुरी थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6वीं सेंचुरी थी। अब रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे आगे अब 9 सेंचुरी के साथ सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं। वहीं टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 सेंचुरी जड़ चुके हैं। 

2. रोहित शर्मा ने नागपुर वनडे में जैसे ही 92 रन बनाए, वैसे ही वनडे करियर में उनके 6 हजार रन भी पूरे हुए। रोहित ने 162 पारियों में 44.03 के एवरेज से 6033 रन बनाए हैं। इसी के साथ रोहित शर्मा 6 हजार या उससे ज्यादा रन बनाने वाले 9वें इंडियन प्लेयर बन गए हैं। 

3. इसके अलावा सबसे तेजी से अपने वनडे करियर के 2 हजार रन पूरे करने के मामले में भी रोहित शर्मा सबसे ऊपर हैं। रोहित ने सिर्फ 42 पारियों में ही 2 हजार रन पूरे करने का कारनामा किया। सबसे तेजी से 2 हजार रन बनाने के मामले में रोहित ने विराट कोहली (46 पारी) और सौरव गांगुली (45 पारी) को पीछे छोड़ दिया है। 

4. एक ओपनर के तौर पर भी सबसे जल्दी 4 हजार रन पूरे के मामले में रोहित शर्मा अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं। रोहित शर्मा अब तक 83 पारियों में ओपनिंग कर चुके हैं और इस दौरान उन्होंने अपने 4 हजार रन भी पूरे कर लिए। वहीं साउथ अफ्रिका के हाशिम अमला इस मामले में सबसे ऊपर हैं, जिन्होंने सिर्फ 79 पारियों में ही अपने 4 हाजर रन पूरे कर लिए थे।