comScore

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप: सरिता ने भारत को दिलाया गोल्ड, सीमा और पूजा की झोली में कांस्य

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप: सरिता ने भारत को दिलाया गोल्ड, सीमा और पूजा की झोली में कांस्य

हाईलाइट

  • सरिता ने मंगोलिया की शूवदोर बातारजाव को 10-7 से हराया
  • सीमा और पूजा ने भी जीते कांस्य पदक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत की सरिता मोर ने अलमाती में चल रहे एशिया कुश्ती चैंपियनशिप में महिला 59 किग्रा में स्वर्ण पदक जीत लिया। वहीं सीमा बिस्ला (50 किग्रा) और पूजा (76 किग्रा) ने महाद्वीपीय चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीत लिए।

25 वर्षीय गत विजेता सरिता ने मंगोलिया की शूवदोर बातारजाव को 10-7 से हराया। सरिता शुरुआती तीन मिनट में 1-4 से पीछे चल रही थी, लेकिन उन्होंने वापसी करते हुए स्कोर 7-7 से बराबर किया। इसके बाद उन्होंने 10-7 से जीत हासिल कर स्वर्ण पदक जीता। पिछले साल फरवरी में नई दिल्ली में हुए एशिया चैंपियनशिप में सरिता ने स्वर्ण पदक जीता था, जबकि 2017 में उन्होंने 58 किग्रा में रजत पदक जीता था।

वहीं 50 किग्रा की स्पर्धा में सीमा की शुरूआत काफी खराब रही जिसमें वह कजाखस्तान की वेलेंटिना इवानोवना के खिलाफ शुरूआती मुकाबला गंवा बैठीं लेकिन उन्होंने भी अगले दौर में मंगोलिया की एनुदारी नंदिंतसेतसेग के खिलाफ शानदार वापसी की और 7-3 से जीत दर्ज की।

उन्हें सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान की जैस्मिना इमाएवा से कड़ी चुनौती मिली जिसमें वह 2-3 से हार गयीं। पर इस भारतीय खिलाड़ी ने फिर ताइपे की यंग सुन लिन को तकनीकी श्रेष्ठता से हराकर कांस्य पदक जीत लिया।

वहीं 76 किग्रा वजन वर्ग में पूजा ने कोरिया की सियोयिओन जियोंग के खिलाफ 2-0 की जीत से शुरूआत की और इसके बाद उन्होंने उज्बेकिस्तान की ओजोडा जारीपबोएवा को भी हरा दिया। हालांकि सेमीफाइनल में वह कजाखस्तान की एलमिरा सिजडिकोवा की बराबरी नहीं कर सकीं और हार गयी। लेकिन उन्होंने कोरिया की सेयियोन जियोंग पर 5-2 की जीत से कांस्य पदक अपने नाम किया।

इनके अलावा निशा ने भी महिला 68 किग्रा वर्ग में मंगोलिया देलगेरमा एंखसाइखान को 8-0 से हराया, लेकिन दूसरे दौर में उन्हें कोरिया की उन सुन जिओंग के हाथों 2-6 से हार का सामना करना पड़ा। 

कमेंट करें
XKotq