comScore

SA VS SL 1st Test: श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, कुसल की सर्वश्रेष्ठ पारी

February 17th, 2019 14:29 IST
SA VS SL 1st Test: श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, कुसल की सर्वश्रेष्ठ पारी

हाईलाइट

  • श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के पहले मैच में 1 विकेट से हराया
  • सात साल बाद डरबन में टेस्ट मैच जीता
  • कुसल परेरा ने खेली करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी, मैन ऑफ द मैच भी चुने गए

डिजिटल डेस्क, डरबन। श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को डरबन में खेले गए सीरीज के पहले मैच में 1 विकेट से हराया। इस जीत के साथ श्रीलंका ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। श्रीलंका ने डरबन में सात साल बाद टेस्ट मैच जीता है। मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 235 रन बनाए थे और श्रीलंका को उसकी पहली पारी में 191 रन पर ऑलआउट कर 44 रन की बढ़त हासिल कर ली थी। दक्षिण अफ्रीका ने फिर दूसरी पारी में 259 रन का स्कोर बनाया और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 304 रनों का लक्ष्य रखा। जिसे श्रीलंका ने 1 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। श्रीलंका की इस जीत में कुसल परेरा ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 153 रन की नाबाद और अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। परेरा मैन ऑफ द मैच भी रहे। 

चौथे दिन श्रीलंका ने 304 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने तीसरे दिन के स्कोर 3 विकेट पर 83 रन से आगे खेलना शुरू किया। ओशाडा फर्नाडो ने 28 और कुसल परेरा ने 12 रन से आगे खेलना शुरू किया। मेहमान टीम ने 110 के स्कोर पर ही फर्नाडो (37) और निरोशन डिकवेला (0) का विकेट गंवा दिया। इसके बाद परेरा और धनंजय डी सिल्वा (48) ने छठे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला। श्रीलंका ने एक बार फिर 206 के स्कोर पर ही डी सिल्वा और सुरंगा लकमल (0) का विकेट गंवा दिया। 

श्रीलंका की टीम एक समय 226 के स्कोर पर 9 विकेट गंवाकर हार के कगार पर खड़ी थी और दक्षिण अफ्रीका को यहां से मैच जीतने के लिए केवल 1 विकेट झटकना था। परेरा ने यहां से और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और अपनी संघर्षपूर्ण पारी के दम पर श्रीलंका को रोमांचक जीत दिलाई। श्रीलंका ने 85.3 ओवर में 1 विकेट शेष रहते 304 रन का स्कोर बनाकर दक्षिण अफ्रीका के मुंह से जीत छीन ली। 

परेरा ने 200 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 12 चौके और पांच छक्के लगाए। परेरा का यह दूसरा शतक है। उन्होंने इससे पहले 2016 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ 110 रन की शतकीय पारी खेली थी। इसके अलावा कप्तान दिमुथ करुणारत्ने 20, लाहिरु थिरीमाने 21 और कुसल मेंडिस खाता खोले बिना आउट हुए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज ने 3, डेल स्टेन और डुओन ओलिवर ने 2-2 और वर्नोन फिलेंडर तथा कगिसो रबादा ने 1-1 विकेट लिए। 

कमेंट करें
LzhiK