comScore

चाइनामैन और रोहित के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, टीम इंडिया 8 विकेट से जीती

July 13th, 2018 14:01 IST

हाईलाइट

  • इंग्लैंड के खिलाफ चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया है।
  • इस जीत से भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।
  • कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा के तूफानी शतक की बदौलत टीम इंडिया ने यह जीत दर्ज की।

डिजिटल डेस्क, नाटिंघम। इंग्लैंड के खिलाफ चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया है। इस जीत से भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा के तूफानी शतक की बदौलत टीम इंडिया ने यह जीत दर्ज की। भारत ने 269 का लक्ष्य 10 ओवर बाकी रहते ही पा लिया। भारत ने इस लक्ष्य पाने में महज 2 विकेट खोए। रोहित शर्मा 114 गेंदों पर 15 चौके और चार छक्कों की मदद से 137 रन बनाकर नाबाद रहे। यह उनका 18वां इंटरनेशनल शतक है। रोहित के अलावा कोहली ने 75 और राहुल ने नाबाद 9 रन बनाए।

इससे पहले टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने आई इंग्लैंड की टीम ने भारत के सामने 269 रन की चुनौती रखी। एक समय बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही इंग्लैंड की टीम चाइनामैन बोलर कुलदीप यादव की धारदार बोलिंग के सामने टिक नहीं पाई। कुलदीप यादव ने अपने 10 ओवर में मात्र 25 रन देकर 6 विकेट झटके। कुलदीप को इस शानदार परफॉर्मेंस के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत कुलदीप यादव वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में एक मैच में 6 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले लेफ्ट आर्म बोलर बन गए हैं।

पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम की शुरुआत अच्छी रही। पहले विकेट के लिए रॉय और बेयरस्टो ने 73 रन की साझेदारी की। रॉय को 38 के स्कोर पर कुलदीप ने आउट किया। वहीं 13वें ओवर में बेयरस्टो भी 38 रन बनाकर कुलदीप का दूसरा शिकार बन गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रूट कुछ खास नहीं कर सके और सेम ओवर में 3 रन के निजी स्कोर पर कुलदीप का तीसरा शिकार बने। कप्तान मोर्गन भी कुछ खास नहीं कर सके 19 रन पर चहल ने उन्हें आउट किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए स्टोक्स और बटलर ने 93 रनों की साझेदारी की। 198 के स्कोर पर इंग्लैंड ने अपना पांचवां विकेट बटलर के रूप में खो दिया। बटलर 53 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मोइन अली ने स्टोक्स का साथ निभाते हुए 16 रन की साझेदारी की। 50 रन के निजी स्कोर पर स्टोक्स आउट हो गए। उनके आउट होने के बाद कोइ भी बल्लेबाज टिक नहीं सका और पूरी टीम 268 रन के स्कोर पर आउट हो गई। कुलदीप ने 6, उमेश ने 2 और चहल ने एक विकेट लिया।

269 रन का लक्ष्य लेकर उतरी टीम इंडिया की शुरुआत भी शानदार रही और ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 59 रन जोड़े। मोइन अली की गेंद पर आउट होने से पहले धवन ने 27 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से ताबड़तोड़ 40 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और दूसरे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी ने इंग्लैंड की टीम को मैच से बाहर कर दिया। कोहली 82 गेंदों में सात चौके की मदद से 75 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन तब तक इंग्लैंड के लिए बहुत देर हो चुकी थी। बाकी बचे 43 रन को रोहित शर्मा ने राहुल के साथ मिलकर पूरा कर लिए। इंग्लैंड की ओर से मोइन अली और आदिल रशीद ने 1-1 विकेट लिया।

कमेंट करें
Xwbav