इन पांच टीमों ने बनाए टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़े स्कोर, भारतीय टीम है इस नंबर पर

These five teams made the biggest scores in the T20 world, the Indian team at this number
इन पांच टीमों ने बनाए टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़े स्कोर, भारतीय टीम है इस नंबर पर
टी-20 वर्ल्ड कप 2022 इन पांच टीमों ने बनाए टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़े स्कोर, भारतीय टीम है इस नंबर पर
हाईलाइट
  • श्रीलंका टीम द्वारा बनाए गया 260 रनों का यह स्कोर आज तक टी-20 वर्ल्ड में सबसे बड़ा टोटल है।

डिजिटल डेस्क. नई दिल्ली। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में बल्लेबाज हमेशा से गेंदबाजों पर हावी नजर आते हैं। हालाकि वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट जीतने के लिए बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों का अच्छा प्रदर्शन बेहद जरुरी है। लेकिन फिर भी फैंस को गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजी देखने में मजा आता है। इसलिए फैंस को लो स्कोरिंग मुकाबला देखना पसंद नहीं आता। आज हम आपको टी-20 वर्ल्ड कप में टीम द्वारा बनाए गए पांच सबसे बड़े स्कोर्स के बारे में बताने वाले हैं- 

श्रीलंका (2007)- टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में श्रीलंका की टीम ने केन्या के खिलाफ मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 260 रनों का विशाल टोटल हासिल किया। श्रीलंका टीम द्वारा बनाए गया यह स्कोर आज तक टी-20 वर्ल्ड में सबसे बड़ा टोटल है। इस मुकाबले में सनथ जयसूर्या ने 88 और कप्तान महेला जयवर्धने ने 65 रनों की पारी खेली थी। श्रीलंका ने इस मुकाबले में 172 रनों से बड़ी जीत हासिल की थी। 

Top 10 Highest Team totals in T20 Internationals

इंग्लैंड(2016)- साल 2016 में भारत की मेजबानी में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा टोटल हासिल किया। मुंबई के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ 230 रनों का पीछा करते हुए 2 विकेटों से जीत हासिल की थी। इंग्लैंड की ओर से इस मुकाबले में जो रूट  ने 83 रनों की शानदार पारी खेली थी। इंग्लैंड टीम का यह टोटल टी-20 वर्ल्ड कप में दूसरी पारी में सबसे बड़ा टोटल है। 

T20 World Cup 2021: 5 अनोखे रिकॉर्ड, जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे आप  - Crictoday Hindi

साउथ अफ्रीका (साल 2016)- साउथ अफ्रीकी टीम ने मुंबई के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए टी-20 वर्ल्ड कप का दूसरा सबसे बड़ा टोटल हासिल किया था। लेकिन अगली ही पारी में इंग्लैंड टीम ने इस टोटल का पीछा कर लिया और साउथ अफ्रीकी टीम का टोटल तीसरे नंबर पर खिसक गया। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम ने हाशिम अमला, जेपी ड्यूमिनी और डी-कॉक अर्धशतकीय पारियों के दम पर 4 विकेट के नुकसान पर 229 रनों का टोटल हासिल किया था। 

England vs South Africa 2017: Full fixtures, schedule, timings, match  results | Sports News,The Indian Express

भारत (साल 2007)- भारतीय टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। इस वर्ल्ड कप के लीग मुकाबले में इंग्लैंड टीम के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट गंवाकर 218 रनों का टोटल हासिल किया था। इस मुकाबले में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड को एक ही ओवर में 6 छक्के लगाए थे और मात्र 12 गेंदो में अर्धशतक जड़ दिया था। भारतीय टीम ने इस मुकाबले में 18 रनों से जीत हासिल की थी। 

6 गेंद में 6 छक्‍के: जब युवराज सिंह ने स्‍टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर ठोक दिए  लगातार 6 छक्‍के-yuvraj singh hit 6 sixes in 6 balls against stuart broad in  2007 t20

साउथ अफ्रीका (साल 2009)- टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे संस्करण में साउथ अफ्रीकी टीम ने स्कॉटलैंड के खिलाफ लीग मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 5 विकेट गवांकर 211 रनों का टोटल हासिल किया था। जो ची-20 वर्ल्ड कप में अब तक का पांचवा सबसे बड़ा टोटल है। साउथ अफ्रीका की ओर से एबी डिविलियर्स ने सर्वाधिक 79 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम ने 130 रनों की बड़ी जीत हासिल की थी।  

Largest victories recorded in the ICC T20 World Cup - Crictoday

 

 

Created On :   12 Oct 2022 9:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story