दैनिक भास्कर हिंदी: Tokyo Olympic 2020: रिश्ते रचेंगे नया इतिहास, होगी मेडल की बरसात!

July 23rd, 2021

हाईलाइट

  • ओलंपिक में रिश्ते बनाएंगे 'रिकॉर्ड'

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। आज से शुरू जा रहे खेलों के महोत्सव में भारत के कुल 126 खिलाड़ी टोक्यो (Tokyo Olympic 2020) में पदक के लिए चुनौती पेश करेंगे। भारतीय दल में ऐसे भी खिलाड़ी है जो एक-दूसरे के साथ किसी ना किसी रिश्ते में  बंधे हुए है। 
दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) और अतनु दास (Atanu Das) दोनों ही भारतीय तीरंदाज (Indian Archers) पति-पत्नी है, तो वहीं पहलवान (Wrestlers) बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) और विनेश फोगाट (Vinesh Phoghat) जीजा-साली है। 

दीपिका कुमारी और अतनु दास 

atanudas-kumari

दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) और अतनु दास (Atanu Das) ने साल 2020 में शादी की थी। हाल ही में संपन्न हुए पेरिस के तीरंदाजी वर्ल्ड कप (Archery World Cup) में दोनों ने धमाल मचाया था। इस कपल ने भारत को 3 स्वर्ण पदक दिलाए थे, जिसमें व्यक्तिगत और टीम इवेंट शामिल है। दोंनो ने एक साथ मिलकर मिक्सड डबल इवेंट में सोने पर निशाना साधा था। तो ऐसे में इस जोड़ी से पदक की आस होना लाजमी है।

बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट

phogat-punia

बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने साल 2020 में  विनेश फोगाट (Vinesh Phoghat) की कजिन बहन संगीता फोगाट (Sangeeta Phoghat) से शादी की थी। संगीता भी एक प्रोफेशनल पहलवान (Professional Wrestler) हैं। ओलंपिक में इस जीजा-साली की जोड़ी से पूरे देश को पदक की बहुत उम्मीदें हैं।

65 कि.ग्रा में वर्ल्ड नं-1 (World No.1) बजरंग पूनिया (Bajrang Punai) ने पिछले कुछ सालों में अपने खेल से बहुत प्रभावित किया है, तो वही विनेश (Vinesh Phoghat) के मन में पिछले ओलंपिक में चोट के कारण बाहर होने की कसक कहीं ना कहीं होगी। भारत के सबसे प्रसिद्ध कुश्ती परिवारों में से एक, विनेश फोगाट (Vinesh Phoghat) वर्तमान में देश के बेहतरीन पहलवानों में से एक हैं। वह टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympic 2020) में 53 किग्रा वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।