दैनिक भास्कर हिंदी: Tokyo Olympics 2020: नीरज ने अपने पहले ही थ्रो में कमाल कर किया फाइनल में प्रवेश 

August 4th, 2021

हाईलाइट

  • पहले ही प्रयास में भाले को 86.65 मीटर की दूरी तक फेंका
  • भारतीय एथलीट ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में नहीं जीत सके है पदक
  • शिवपाल सिंह का लचर प्रदर्शन

डिजिट डेस्क, टोक्यो। भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक की भाला फेंक (Javelin Throw) प्रतियोगिता के ग्रुप-ए क्वालिफिकेशन में 83.50 मीटर का स्वत: क्वालिफिकेशन हासिल करते हुए फाइनल में जगह पक्की कर ली है। ओलंपिक के इतिहास में अब तक कोई भी भारतीय एथलीट ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में पदक नहीं जीत सका है। एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा इस सूखे को खत्म कर सकते हैं।

ओलंपिक में पदार्पण कर रहे 23 साल के चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में भाले को 86.65 मीटर की दूरी तक फेंककर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया और भारत के लिए पदक की उम्मीद जगाई।

नीरज ने नहीं किये बाकी दो प्रयास
नीरज चोपड़ा ने फाइनल के लिए क्वालिफाई करने के बाद अपने बाकी दो प्रयास नहीं करने का फैसला किया। क्वालिफिकेशन दौर में तीन प्रयास का मौका मिलता है, जिसमें से सर्वश्रेष्ठ प्रयास को गिना जाता है।

पूर्व विश्व जूनियर चैम्पियन चोपड़ा ग्रुप-ए में 16 खिलाड़ियों और कुल 32 खिलााड़ियों के बीच शीर्ष पर रहे। उन्होंने मार्च 2021 में पटियाला में इंडियन ग्रां प्री 3 में उनका निजी और सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 88.07 मीटर  बनाया था।

भाला फेंक में ग्रुप-ए और ग्रुप-बी से 83.50 मीटर का क्वालिफिकेशन स्तर हासिल करने वाले एथलीट सहित शीर्ष 12 खिलाड़ी फाइनल के लिए क्वालिफाइ करेंगे। फाइनल 7 अगस्त को होंगे ।

चोट के कारण प्रभाावित हुई थी तैयारियां
चोपड़ा की ओलंपिक की तैयारियां चोट और कोविड-19 महामारी के कारण बहुत प्रभावित हुई थी, लेकिन उन्होंने देशवासियों को बिल्कुल निराश नहीं किया और ओलंपिक में  में अपने पहले ही थ्रो पर फाइनल में जगह बनाई।

शिवपाल सिंह का खराब प्रदर्शन
हमवतन शिवपाल सिंह निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए पदक की दौड़ से बाहर हो गए है, वह अपने पहले प्रयास में 76.40 मीटर, दूसरे में 74.80 मीटर और तीसरे प्रयास में 74.81 मीटर की दूरी ही तय कर सके और ग्रुप- बी में 16 खिलाड़ियों के बीच 12वें और कुल 32 खिलाड़ियों में 27वें स्थान पर रहे। शिवपाल का निजी सर्वश्रेष्ठ 86.23 मीटर है और सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 81.63 मीटर था। शिवपाल इसके आसपास भी नहीं पहुंच पाए।

खबरें और भी हैं...