Tokyo Olympic: उद्घाटन समारोह में भारत की ओर से हिस्सा लेंगे सिर्फ 28 खिलाड़ी

Tokyo Olympics: Only 28 athletes from india to participate in opening ceremony
Tokyo Olympic: उद्घाटन समारोह में भारत की ओर से हिस्सा लेंगे सिर्फ 28 खिलाड़ी
Tokyo Olympic: उद्घाटन समारोह में भारत की ओर से हिस्सा लेंगे सिर्फ 28 खिलाड़ी
हाईलाइट
  • 120 से ज्यादा खिलाड़ियों का दल टोक्यो भेजा गया
  • उद्घाटन समारोह भाग लेंगे सिर्फ 28 खिलाड़ी
  • कोरोना का खतरा होने के कारण फैसला लिया

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) उद्घाटन समारोह में भारत की ओर से अधिक से अधिक 28 खिलाड़ी और अधिकारी हिस्सा लेंगे। भारत ने इन खेलों के लिए 120 से ज्यादा खिलाड़ियों का दल टोक्यो भेजा है लेकिन सभी खिलाड़ी 23 जुलाई को होने वाली उद्घाटन समारोह का हिस्सा नहीं होंगे। भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने गुरुवार को यह जानकारी दी। माना जा रहा है कि उद्घाटन समारोह में कोरोना का खतरा होने के कारण भारतीय ओलिंपिक संघ ने यह फैसला लिया है।

इसके अलावा सेरेमनी के अगले दिन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को आराम देने के कारण भी केवल 28 खिलाड़ियों को ही उद्घाटन समारोह में भेजा जा रहा है। उद्घाटन समारोह का मार्च पास्ट जापानी वर्णमाला के अनुसार होगा और इस लिहाज से भारत का नम्बर 21वां होगा।

Olympic History: भारतीय खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए याद रखें जाएंगे ये ओलंपिक

वैसे तो हाकी खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे लेकिन चूंकी पुरुष टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ध्वजवाहक हैं, लिहाजा वह इसमें हिस्सा लेंगे। महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकोम भी ध्वजवाहक हैं और वह भी इस समारोह में हिस्सा लेंगी।

उद्घाटन समारोह में तीरंदाजी, जूडो, बैडमिंटन, भारोत्तोलन, टेनिस, हाकी (महिला एवं पुरुष) तथा शूटिंग से जुड़े खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे। आईओए के मुताबिक चूंकी इन खेलों से जुड़े खिलाड़ियों के मैच 23 को या 24 को हैं और इसके लिए उन्हें तैयारी करनी होगी, लिहाजा इन्हें उद्घाटन समारोह से अलग रखा गया।

Tokyo Olympic: बैडमिंटन, टीटी, टेनिस में दिखेगा इन खिलाड़ियों का दम, बाजी जीतेंगे हम!

उद्घाटन समारोह में ये खिलाड़ी होंगे शामिल
खेलों में भारत के 120 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं जबकि भारतीय दल में अधिकारियों, कोचों और अन्य सहयोगी स्टाफ सहित कुल 228 सदस्य शामिल हैं। लेकिन बत्रा के मुताबिक 23 जुलाई को होने वाले उद्घाटन समारोह में आठ खेलों के खिलाड़ी शामिल होंगे। इनमें सिर्फ 28 खिलाड़ी होंगे जिसमें से दो ध्वजवाहक शामिल हैं।

हॉकी 

01

मुक्केबाजी 

08

टेबल टेनिस 

04

रोविंग 

02

जिमनास्टिक 

01

तैराकी 

01

नौकायन

04

तलवारबाजी

01 

अधिकारी

06

 

Created On :   22 July 2021 7:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story