टर्किश ग्रां प्री : हेमिल्टन ने शूमाकर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की

Turkish Grand Prix: Hamilton equals Schumachers world record (lead-1)
टर्किश ग्रां प्री : हेमिल्टन ने शूमाकर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की
टर्किश ग्रां प्री : हेमिल्टन ने शूमाकर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की
हाईलाइट
  • टर्किश ग्रां प्री : हेमिल्टन ने शूमाकर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की (लीड-1)

डिजिटल डेस्क, इस्तांबुल। ब्रिटेन के फॉर्मूला-1 चालक मर्सिडीज टीम के लुइस हेमिल्टन ने रविवार को यहां टर्किश ग्रां प्री खिताब लिया। हेमिल्टन का यह सातवां विश्व चैम्पियनशिप खिताब है और उन्होंने इसके साथ ही जर्मनी के दिग्गज माइकल शूमाकर के सबसे ज्यादा बार विश्व चैम्पियनशिप खिताब जीतने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। हेमिल्टन की इस सीजन की यह 10वीं जीत है। रेस खत्म होने के बाद रेसिंग प्वाइंट के सर्जियो पेरेज दूसरे और फेरारी के सेबेस्टियन वीटल तीसरे स्थान पर रहे।

हेमिल्टन ने छठे स्थान के साथ रेस की शुरुआत की और फिर पहले लैप के मध्य में वह तीसरे नंबर पर आ गए थे। हालांकि बाद में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत अपने नाम कर ली। वह दूसरे स्थान पर रहने वाले पेरेज से 25 सेकेंड आगे थे। हेमिल्टन ने 2008 में पहली चैम्पियनशिप जीती थी। दिग्गज रेसर हेमिल्टन का अपनी टीम मर्सिडीज के साथ आठ सीजन में यह छठा और लगातार चौथा चैम्पियनशिप खिताब है। उनके करियर की ये 94वीं जीत है। वह 2014, 2015, 2017, 2018 और 2019 में यह खिताब जीत चुके हैं।

हेमिल्टन के करीबी प्रतिद्वंद्वी उनकी ही टीम के वाल्टेरी बोटास थे, लेकिन इस रेस में वह 14वें स्थान पर रहे। इसके बाद अब ब्रिटेन के चालक ने अंक तालिका में भी बोटास से काफी दूरी बना ली है। हेमिल्टन फिलहाल 307 अंक है जबकि बोटास 197 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। मर्सिडीज के ड्राइवर हेमिल्टन ने इसके साथ ही जर्मनी के माइकल शूमाकर के सबसे ज्यादा बार विश्व चैम्पियनशिप खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

35 वर्षीय ड्राइवर हेमिल्टन ने पिछले महीने ही पुर्तगाल ग्रां प्री खिताब जीतने के साथ ही सर्वाधिक रेस जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था और उन्होंने वहां भी शूमाकर के सर्वाधिक रेस जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ा था। शूमाकर ने 2000 से 2004 के बीच में लगातार पांच खिताब जीते थे और अब हेमिल्टन भी 2021 में इस कीर्तिमान को स्थापित कर सकते हैं और शूमाकर के और रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं।

Created On :   15 Nov 2020 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story