comScore

एशियाड में गोल्ड जीतने वाली पहली महिला पहलवान बनीं विनेश फोगाट

August 21st, 2018 15:38 IST

हाईलाइट

  • विनेश फोगाट ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता।
  • विनेश यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं।
  • 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में विनेश ने जापान की यूकी इरी को 6-2 से हराया।

डिजिटल डेस्क, जकार्ता। भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत लिया है। वे यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं। उन्होंने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में जापान की यूकी इरी को 6-2 से हराकर गोल्ड जीता। पैर में तकलीफ के बावजूद उन्होंने दमदार खेल दिखाया और मुकाबले में पूरी तरह से अपनी प्रतिद्वंदी पर दबाव बनाए रखा। जापान की यूकी इरी इस मुकाबले में विनेश के आगे जरा भी नहीं टीक पाई।

विनेश फोगट के जीत दर्ज करते ही हरियाणा में उनके परिवार में जश्न का दौर शुरू हो गया। विनेश के अंकल महावीर फोगाट का कहना है कि विनेश 2020 ओलंपिक में भी गोल्ड जीतेगी।


जीत के बाद विनेश ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'मैं इस मुकाबले में अपना सबसे बेहतर देना चाहती थी। पूरा देश मेरे साथ था और मेरी मेहनत का आज फल मुझे मिल गया। मुझे खुद में यह विश्वास था कि मैं यह कर सकती हूं। मैं टोक्यो ओलंपिक में भी अपना यह प्रदर्शन दोहराऊंगी।
 



फाइनल मुकाबले में विनेश ने दमदार खेल दिखाया। उन्होंने डिफेंसिंव अप्रोच के साथ अपना खेल शुरू किया। कुछ देर तक चले बराबरी के मुकाबले के बाद विनेश को मौका मिला और उन्होंने पहला राउंड खत्म होते होते चार अंक झटक लिए। इसके बाद युकी ने थोड़ी जोरआजमाइश की और 2 अंक लेकर विनेश की बढ़त को 4-2 पर ले आई। विनेश अब रक्षात्मक खेल दिखा रही थीं, वहीं लीड बढ़ाने के लिए सही मौका भी तराश रही थी। जल्द ही उन्हें यह मौका मिला और उन्होंने लीड को 6-2 कर दिया जो अंत तक बनी रही। इसी के साथ विनेश ने फाइनल मैच जीतकर एशियाड में गोल्ड हासिल करने वाली पहली महिला पहलवान होने का इतिहास रच दिया।

इससे पहले विनेश ने अपने सभी मुकाबले एकतरफा अंदाज में जीते। सेमीफाइन मुकाबले में उन्होंने उज्बेकिस्तान की दाउलेतबाइक वाई को 10-0 और क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरिया की किम ह्यूंगजू को 11-0 से हराया।  प्री-क्वार्टर फाइनल में भी उन्हें अपने प्रतिद्वंदी से कोई खास चुनौती नहीं मिली। उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में चीन की यनान सुन को 8-2 से शिकस्त दी।

बता दें कि विनेश फोगाट ने 2014 और 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था। इंचियोन में हुए पिछले एशियन गेम्स में उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा था। एशियन चैंपियनशिप में भी विनेश के नाम तीन सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल हैं।
 

कमेंट करें
nahdW