दैनिक भास्कर हिंदी: B'day special : कोहली को अनुष्का ने बनाया विराट, हमेशा करती हैं मोटिवेट

November 5th, 2017

डिजिटल डेस्क, राजकोट। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 5 नवंबर को 29 साल के हो जाएंगे। इस खास बर्थडे पर एक खास बात बता दें कि विराट कोहली के व्यवहार और कुशलता में जो परिवर्तन आया है, उसका पूरा श्रेय बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को ही जाता है। यह बात खुद कप्तान विराट कोहली ने कही है। विराट ने एक प्रोग्राम के दौरान कहा था कि उनके लेडी लक का जादू है जिसने उन्हें जेंटलमेन बनाया है। अनुष्का ने विराट को हर कदम पर मोटिवेट ही किया है।

 

विराट ने  गौरव कपूर के चैट शो ब्रेकफास्ट विद चौंपियन में कहा ‘अनुष्का के आने के बाद ही मेरा सेंस काफी अच्छा हुआ है। पिछले 4 साल में मैंने उनसे काफी कुछ सीखा है। मैनर्स से लेकर पेशेंस रखना उन्होंने ही मुझे सिखाया। मेरे बुरे वक्त में उन्होंने मेरा हाथ थामा और मुझे समझा भी। उन्होंने मुझे काफी मोटिवेट किया है, उनकी मदद से ही मैं आगे बढ़ा हूं। वो हमेशा मेरे पीछे एक मजबूत चट्टान की तरह खड़ी रही और जब मैं अच्छा करता तब भी वो मेरे साथ थीं। उन्हें इस वजह से काफी बार लोगों की बुरी बातें सुननी पड़ी।’

 

इंटरव्यू में कोहली ने कहा, 'मैं निश्चित रूप में लेडी लक को धन्यवाद देना चाहूंगा। इससे पहले मेरे अंदर इतनी समझ नहीं थी। लेकिन जब से यह लेडी मेरी लाइफ में आई, उसने मुझे कई सारी बातों को बताया। मैंने उससे बहुत कुछ सीखा है, बीते 4 सालों में मैं बहुत समझदार हुआ हूं। यह सब उसी की वजह से संभव हो पाया है। उसने ही मुझे सिखाया है कि कैसे ज्यादा से ज्यादा शांत रहते हैं और मैं आज जिस पोजिशन पर हूं उसका उपयोग कैसे करना चाहिए।'

 

गौरतलब है कि विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का अफेयर एक एड. शूट के बाद शुरू हुआ था। दोनों ने साल 2014 में शैंपू के एक ब्रांड के लिए साथ में शूटिंग की थी। इसके बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी, जो आज परवान चढ़ रहीं हैं।

 

राजकोट में मनाए गए 28वें बर्थडे की पिक

इस बार भी राजकोट में ही मनाया 29वां बर्थडे

विराट कोहली ने अपना 29वां बर्थडे गुजरात के राजकोट स्टेडियम में ही मनाया है। ये बड़े ही संयोग की बात है कि विराट ने अपना पिछला बर्थडे भी राजकोट के इसी ग्राउंड पर मनाया था। इस खास मौके पर उनकी प्रेमिका अनुष्का शर्मा भी उनके साथ थीं। विराट के फैंस उम्मीद लगाए बैठे हैं कि इस बार भी बर्थडे पर अनुष्का उनके साथ होंगी। पिछले साल विराट यहां राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने पहुंचे थे। यह मैच 9 नवंबर 2016 को खेला गया था।

 

क्रिकेट जगत में विराट कोहली

आज विराट कोहली ने अपने खेल और मेहनत के दम पर क्रिकेट जगत में महान लोगों में अपना नाम शुमार कर लिया है। भारत में ही बात करें तो विराट को आज सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, कपिल देव जैसे महान खिलाड़ियों की लिस्ट में गिना जाता है। विराट कोहली आज इंडियन क्रिकेट में बहुत बड़ा नाम है, लेकिन एक समय ऐसा था, जब उनके पास कुछ नहीं था।

 

पिता की डेड बॉडी कर रही थी इंतजार, विराट खेल रहे थे मैच

जर्नलिस्ट राजदीप सरदेसाई की किताब 'डेमोक्रेसी 11' में विराट कोहली और उनके पिता प्रेम कोहली से जुड़ी एक बात का भी जिक्र किया गया है। इस किताब में लिखा गया है कि, 'जिस वक्त विराट कोहली के पिता प्रेम कोहली (54) की ब्रेन स्ट्रोक से साल 2006 में मौत हुई थी। उस वक्त विराट सिर्फ 18 साल के थे और रणजी ट्रॉफी में दिल्ली टीम की तरफ से खेल रहे थे।' दिल्ली अपने 5 विकेट गंवाकर काफी मुश्किल में थी।

कोहली के पापा ने अपनी फैमिली से कहा था कि विराट को खेल के बीच में परेशान नहीं करें, उसे खेलने दें, बड़ी मुश्किल से वो वहां पहुंचा है। यही कारण है कि विराट को उसके पिता की डेथ के बारे में देरी से बताया गया था।

 

'विराट के पिता की मौत की खबर जब ड्रेसिंग रूम में पहुंची, तो टीम मैनेजमेंट और बाकी प्लेयर्स को भी यही लगा कि विराट अब आगे नहीं खेलेंगे। इसके लिए टीम के कोच ने एक दूसरे खिलाड़ी को बैटिंग पर उतारने के लिए भी कह दिया था, लेकिन लोग उस वक्त हैरान रह गए जब विराट कोहली मैदान पर बैटिंग करने उतरे और 90 रन की पारी खेलकर दिल्ली को फॉलोऑन से उबारा। वहीं दूसरी ओर पिता की डेड बॉडी अपने विराट का इंतजार कर रही थी।'

 

सीनियर खिलाड़ी आशीष नेहरा से 2003 में अवॉर्ड लेते विराट कोहली

विराट कोहली का जन्म

भारतीय कप्तान विराट कोहली का जन्म 5 नवम्बर 1988 को देश की राजधानी दिल्‍ली में हुआ था। उनकी मां का नाम सरोज और पिता का नाम प्रेम कोहली है। विराट के परिवार में भाई विकास और एक बड़ी बहन, भावना है। उनके पिता का निधन वर्ष 2006 में हो गया था। विराट ने विशाल भारती स्कूल से शिक्षा हासिल की है। विराट कोहली को बचपन में उनके कोच अजीत चौधरी ने चीकू नाम दिया है।

 

श्रीलंका दौरे पर कैंडी में विराट और अनुष्का नेचर के करीब नजर आए। दोनों ने साथ में पौधे भी लगाए थे।

 

विराट की अन्य बातें...

  • - कोहली ने वर्ष 2008 में श्रीलंका के खिलाफ दाम्‍बुला में वनडे के रूप में अपना पहला इंटरनेशनल मैच (सीनियर स्‍तर पर) खेला था। उन्‍होंने 2011 में टेस्‍ट डेब्‍यू और वर्ष 2010 में T-20 क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए डेब्‍यू किया।
  • - विराट ने अब तक क्रिकेट करियर में 60 टेस्ट, 202 वनडे और 53 T-20 मैच खेले हैं, जिसमें क्रमशः 4658, 9030 और 1878 रन बनाए हैं।
  • - इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट अब तक 49 शतक लगा चुके हैं, इसमें टेस्‍ट के 17 और वनडे के 32 शतक शामिल हैं।
  • - फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट में विराट कोहली (14.5 मिलियन डॉलर) 7वें स्‍थान पर हैं, जबकि जादुई फुटबॉलर लियोनेल मेसी को 9वां स्‍थान मिला है।
  • - विराट इस समय एक दर्जन से ज्‍यादा ब्रांड्स का प्रमोशन करते हैं. वे भारत के सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं।
  • - विराट 'कोहली रेस्टोरेंट' की एक चेन के मालिक भी हैं। हाल ही में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दिल्‍ली में हुए T-20 के बाद उन्‍होंने अपने रेस्‍टोरेंट में भारतीय खिलाड़ि‍यों को शानदार पार्टी दी थी।