दैनिक भास्कर हिंदी: वर्ल्ड हाइएस्ट पेड एथलीट्स-2018 की लिस्ट में विराट इकलौते क्रिकेटर

June 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का जलवा मैदान के बाहर भी कायम है। बुधवार को जारी हुई वर्ल्ड हाइएस्ट पेड एथलीट्स-2018 की लिस्ट में विराट कोहली का भी नाम शामिल हैं। लिस्ट में विराट दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं। फोर्ब्स ने बुधवार को जो टॉप-100 एथलीट़्स की लिस्ट जारी की है उसमें विराट 83वें नंबर पर हैं, जबकि अमेरिकन बॉक्सिंग लेंजड फ्लॉयड मेवेदर टॉप पर बने हुए हैं। उनकी कमाई 1913.3 करोड़ रुपये है। हैरानी की बात ये है कि दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष 100 में कोई भी महिला खिलाड़ी नहीं है।

 

virat  के लिए इमेज परिणाम

 

 

लिस्ट में विराट इकलौते क्रिकेटर

 

टॉप-100 एथलीट़्स की लिस्ट में जगह बनाने वाले विराट कोहली दुनिया के एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं। विराट कोहली ने इस साल 161 करोड़ रुपए कमाए हैं जिनमें से 27 करोड़ रुपए सैलरी और विनिंग राशि के हैं जबकि 134 करोड़ रुपए की कमाई उन्होंने विज्ञापनों से की है। विराट कोहली मौजूदा दौर में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं और वर्ल्ड क्रिकेट में उनका बल्ला जमकर रन बरसा है। वहीं अगर इस लिस्ट की बात की जाए तो क्रिकेट से विराट के अलावा कोई भी खिलाड़ी इसमें शामिल नहीं है इतना ही नहीं वो लिस्ट में जगह बनाने वाले एकलौते भारतीय खिलाड़ी भी हैं। बुधवार को जारी की गई इस लिस्ट बास्केटबॉल से सबसे ज्यादा 40 खिलाड़ियों के नाम हैं, जबकि 18 अमेरिकन फुटबॉल खिलाड़ी और 14 बेसबॉल खिलाड़ी भी लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। 

 

फ्लॉयड मेवेदर के लिए इमेज परिणाम

 

लिस्ट में टॉप पर अमेरिकन बॉक्सिंग लेंजड फ्लॉयड मेवेदर का नाम है तो वहीं दूसरे नंबर पर अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी हैं। मेसी ने इस साल744.2 करोड़ रुपये की कमाई है, जबकि 724.2 करोड़ रुपये के साथ पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो तीसरे नंबर पर हैं। मेवेदर से फाइट हारने वाले मिक्स्ड मार्शल ऑर्ट्स चैंपियन मेकग्रेगर चौथे नंबर पर हैं, जबकि ब्राजील के फुटबॉलर नेमार जूनियर पांचवे स्थान पर हैं। 

 

लिस्ट में किस खेल से कितने खिलाड़ी  

इस लिस्ट में बास्केटबॉल से (40), अमेरिकन फुटबॉल से (18), बेसबॉल से (14) के अलावा फुटबॉल से 9, गोल्फ से 5, बॉक्सिंग से 4, टेनिस से 4 और ऑटो रेसिंग से 3 खिलाड़ियों के नाम हैं, जबकि क्रिकेट, मिक्स्ड मार्शल ऑर्ट्स और ट्रैक ऐंड फील्ड (यूसैन बोल्ट) से एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं।