अच्छी फिटनेस के लिए सारी सीमाएं लांघनी पड़ती हैं : विराट कोहली

Virat kohli say secret of fitness in RP-SG Indian Sports Honours Award
अच्छी फिटनेस के लिए सारी सीमाएं लांघनी पड़ती हैं : विराट कोहली
अच्छी फिटनेस के लिए सारी सीमाएं लांघनी पड़ती हैं : विराट कोहली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में अपना नाम टॉप पर रखने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने फिटनेस के राज शेयर किए हैं। विराट कोहली ने बताया है कि अच्छी फिटनेस पाने के लिए हमें अपनी सीमाएं लांघनी पड़ती हैं। उन्होंने कहा कि मैं अपने लिए फिटनेस की कोई सीमा तय नहीं करता हूं। हर दिन बेहतर करने की कोशिश करता हूं, यही मेरी फिटनेस का राज है।

कोहली ने शुक्रवार को आरपी-एसजी ग्रुप के साथ मिलकर देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए आरपी-एसजी इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर अवार्ड की शुरूआत की है। इस दौरान जब कोहली से फिटनेस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "हम पहले भी दूसरे खेलों से जुड़े रहते थे लेकिन दूसरे खेलों में सफलता को लेकर आश्वस्त नहीं थे लेकिन पिछले कुछ वर्षों में विश्व स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने की भूख खिलाड़ियों में बढ़ी है। पिछले 5-10 वर्षों में भारत ने बाकी खेलों में भी काफी सुधार किया है।"

विराट ने कहा, "ऐसा कोई राज नहीं है। आपको तब तक मेहनत करनी चाहिए जब तक आप वह हासिल नहीं कर लेते जो आपको चाहिए। काफी लोग 70 फीसदी पर ही रुक जाते हैं। हम शुरुआत करने से पहले ही अपनी सीमाएं तय कर लेते हैं, हमें सीमाएं नहीं तय करनी चाहिए। मैं अपनी पूरी जिंदगी में लगातार क्रिकेट नहीं खेलूंगा। इसिलए मैं कड़ी मेहनत करता हूं। आपको हर दिन का पूरा उपयोग करना चाहिए और लगातार मेहनत करनी चाहिए। मेरे लिए छोटी, छोटी चीजें मायने रखती हैं। यही मेरा मानना है।"

Created On :   9 Sep 2017 2:08 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story