दैनिक भास्कर हिंदी: वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया, 17 साल बाद मिली टेस्ट में जीत

August 30th, 2017

डिजिटल डेस्क, लंदन। इंग्लैंड के लीड्स मैदान पर खेले गए इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज़ ने ये मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया। इसी जीत के साथ 3 टेस्ट की सीरीज में 1-1 से बराबरी हो गई है। 17 सालों में ये पहली बार है, जब वेस्टइंडीज़ इंग्लैंड को घरेलू मैदान में हराने में कामयाब हुआ। इससे पहले 2000 में जिम्मी एडम्स की कप्तानी में वेस्टइंडीज़ ने इंग्लैंड को उसके घरेलू मैदान में हराया था। वेस्टइंडीज़ की तरफ से शाी होप और क्रेग ब्रैथवैट ने शानदार पारी खेली जिसकी बदौलत वेस्टइंडीज़ इस मुकाबले को जीतने में कामयाब हो पाया। 

क्या रहा मैच का हाल? 

दूसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम सिर्फ 258 रन ही बना सकी। पहली पारी में बेन स्टोक्स ने 100 रन बनाए जबकि कप्तना जो रुट ने 59 रनों की पारी खेली। इसके बाद वेस्टइंडीज़ की तरफ से ब्रैथवैट और होप ने शानदार शतक जड़ी और टीम को 427 रनों के स्कोर पर ला दिया। दूसरी इनिंग में बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड ने मोइन अली और जो रुट की शानदार पारी की बदौलत 490 रन बनाए और फिर पारी घोषित करदी। इसके बाद 322 रनों के टारगेट को चेज़ करने वेस्टइंडीज़ जब बल्लबेबाजी करने आई तो उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और सिर्फ 35 रन पर ही टीम ने 3 विकेट खो दिए, लेकिन ब्रैथवैट और शाई होप ने दूसरी पारी में शानदार खेला और टीम को शानदार जीत दिलाई। 

कैच छोड़ना पड़ा इंग्लैंड को भारी

दूसरे टेस्ट की दूसरी इनिंग में इंग्लैंड ने 490 रन बनाकर पारी डिक्लेयर कर दी और वेस्टइंडीज को 322 रनों का टारगेट दिया। शुरुआत में ही इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज़ को 3 झटके दे दिए, लेकिन फिर भी वो ये मैच जीतने में कामयाब नहीं हो पाई। क्योंकि इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने होप और ब्रैथवैट को आउट करने का मौका गंवा दिया। दरअसल, जब ब्रैथवैट सिर्फ 4 रन पर खेल रहे थे, तो उस समय स्लीप में खड़े कुक ने उनका कैच छोड़ दिया। इसके अलावा शाई होप ने जब अपना खाता भी नहीं खोला था, तब बैरस्टोव ने उनका कैच ड्रॉप कर दिया। इसके बाद एक बार फिर कुक ने होप का कैच छोड़ दिया, उस समय होप 106 रन पर खेल रहे थे। इसके बाद होप ने 118 और ब्रैथवैट ने 95 रनों की पारी खेली। अगर दोनों खिलाड़ियों के कैच को पहले ही पकड़ लिया जाता तो मैच का हाल कुछ और ही होता। 

सीरीज जीती तो 29 साल का टूटेगा रिकॉर्ड

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट 7 सितंबर से लॉर्ड्स में खेला जाएगा। अगर वेस्टइंडीज़ ये तीसरा मुकाबला भी जीतने में कामयाब हो जाता है, तो ये 29 सालों में पहली बार होगा जब वेस्टइंडीज इंग्लैंड को उसी के मैदान में सीरीज हराने में कामयाब होगा। इससे पहले 1988 में विवियन रिचर्ड्स की कप्तानी में वेस्टइंडीज़ ने इंग्लैंड को घरेलू मैदान में सीरीज़ हराई थी। 

Highlights -
England : 258 और 490/8 (declared)
WestIndies : 427 और 322/5