जब इमरान ने गावस्कर को संन्यास टालने के लिए कहा

When Imran asked Gavaskar to postpone retirement
जब इमरान ने गावस्कर को संन्यास टालने के लिए कहा
क्रिकेट जब इमरान ने गावस्कर को संन्यास टालने के लिए कहा
हाईलाइट
  • मैं भारत को भारत में हराना चाहता हूं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट में, विभिन्न देशों के खिलाड़ियों के बीच प्रतिद्वंद्विता आमतौर पर दोस्ती की ओर ले जाती है और कुछ मामलों में, ज्वलंत चेहरे हैं, जो क्रिकेट प्रशंसकों की याद में बने रहते हैं। रविवार को मेलबर्न में आईसीसी टी20 विश्व कप में भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले संघर्ष की अगुआई में, हम भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर और पाकिस्तान के प्रेरणादायक आलराउंडर इमरान खान के बीच की लड़ाई को देखते हैं, जिसने क्रिकेट प्रशंसक के उत्साह का कारक बना दिया।

दशक की शुरूआत में वेस्टइंडीज में डेब्यू के बाद से 1970 के दशक के दौरान गावस्कर ने विश्व क्रिकेट में बल्लेबाजी का दबदबा बनाया। इमरान, इस बीच, गेंदबाजी में हावी रहे, लेकिन अंतरराष्ट्रीय सर्किट में शुरूआती चरणों में संघर्ष करने के बाद पाकिस्तान के लिए एक शानदार आलराउंडर बने।

गावस्कर ने पहली बार प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में इमरान का सामना किया, जब भारत ने 1978-79 में पाकिस्तान का दौरा किया और 89.40 के औसत से 447 रन बनाकर श्रृंखला समाप्त की, हालांकि मेजबान टीम ने 2-0 से जीत हासिल की। आने वाले वर्षों में, गावस्कर और इमरान ने कई मौकों पर एक-दूसरे का सामना किया, दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने तेज गेंदबाज का चुनौती से सामना किया।

गावस्कर ने भारत को पाकिस्तान पर अपनी दूसरी टेस्ट सीरीज जीत के लिए प्रेरित किया, पहली बार 1952-53 में और दूसरी बार 1979-80 में प्रेरित किया। टेस्ट के अलावा, गावस्कर ने एकदिवसीय क्रिकेट में भी इमरान के खिलाफ काफी अच्छा प्रदर्शन किया।

टेस्ट में, गावस्कर ने 56.45 के औसत से 2,089 रन बनाए, इसके अलावा पाकिस्तान के खिलाफ 33.33 के औसत से 600 एकदिवसीय रन बनाए। गावस्कर ने अपने 2018 के कॉलम में एक प्रमुख राष्ट्रीय दैनिक में विस्तार से लिखा था कि कैसे इमरान ने उन्हें 1987 में पाकिस्तान के भारत दौरे पर आने तक अपनी सेवानिवृत्ति को स्थगित करने के लिए सफलतापूर्वक मना लिया था।

गावस्कर ने लिखा, मैं भारत के इंग्लैंड दौरे के अंत में संन्यास लेने की योजना बना रहा हूं तब इमरान ने कहा कि आप अभी सेवानिवृत्त नहीं हो सकते। पाकिस्तान अगले साल भारत आ रहा है और मैं भारत को भारत में हराना चाहता हूं। यदि आप उस टीम का हिस्सा नहीं हैं, तो यह वैसा नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा, 1986 में हम लंदन के एक इतालवी रेस्तरां में दोपहर का भोजन कर रहे थे। मैंने कहा कि अगर अंतिम टेस्ट से पहले दौरे की घोषणा नहीं की गई, तो मैं आगे बढ़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करूंगा।

उन्होंने कहा, पहले के सभी टेस्ट ड्रा होने के बाद पाकिस्तान ने उस श्रृंखला का आखिरी और अंतिम टेस्ट जीता और इस तरह भारत में पहली बार भारत को हराया। मैंने पाकिस्तान श्रृंखला के अंत में अपने संन्यास की घोषणा नहीं की क्योंकि मैं थोड़ी देर बाद लॉर्डस में एमसीसी बाइसेंटेनरी टेस्ट खेलने का इच्छुक था।

जब टीम की घोषणा की गई, तो कपिल देव, दिलीप वेंगसरकर, इमरान और जावेद मियांदाद टीम में थे। इमरान और मैंने 182 रनों की साझेदारी की और मुझे जो खेलने में मजा आया वह यह था कि, हमारे बीच प्रत्येक ओवर के अंत में जो बातचीत होती थी, जब दो बल्लेबाज आमतौर पर एक-दूसरे को प्रोत्साहित करने के लिए पिच पर बीच में आते थे।

गावस्कर ने लिखा, फिर जब उन्होंने एमसीसी अध्यक्ष के बॉक्स में एक छक्का लगाया, तो मैंने मजाक में कहा कि जब उन्होंने उन्हें खेल के लिए चुना तो इसकी उम्मीद नहीं थी। उन्होंने पूछा मीडिया बॉक्स कहां है और मैंने कहा कि आपके लिए वहां गेंद को हिट करना भी बहुत दूर की बात है। गावस्कर ने आगे बताया कि, उन्होंने 1982-83 में 40 विकेट झटके और इस प्रक्रिया में भारत के दशक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज जीआर विश्वनाथ का करियर समाप्त हो गया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Oct 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story