दैनिक भास्कर हिंदी: आज ही के दिन युवराज ने लगाए थे 6 छक्के, स्टुअर्ट ब्रॉड को मत दिखाना ये Video

September 19th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। युवराज सिंह को आज अपने खराब फॉर्म और फिटनेस के चलते भले ही टीम में शामिल न किया गया हो, लेकिन एक समय ऐसा था जब युवराज के बिना टीम अधूरी थी। आज से कुछ सालों पहले तक युवराज सिंह का फॉर्म इतना जबरदस्त था, कि सिर्फ उनकी बैटिंग देखने के लिए लोग जल्दी घर आ जाते थे। युवराज सिंह इंडियन क्रिकेट टीम के ऐसे खिलाड़ी थे, जो अपनी लगभग हर पारी में छक्के लगाया करते थे। ऐसा ही कुछ युवराज ने आज से ठीक 10 साल पहले किया था, जब इंग्लैंड के खिलाफ 2007 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के जड़कर इतिहास रच दिया था। टी-20 वर्ल्ड कप का वो 19वां ओवर इंग्लैंड और स्टुअर्ट ब्रॉड को आज भी याद है। इस ओवर में युवराज ने 6 बॉल पर 6 छक्के लगाकर बता दिया था, कि शेर, शेर होता है और उसकी जगह कोई नहीं ले सकता। 

6 छक्के लगाने से पहले फ्लिंटॉफ से हो गई थी बहस

आपको शायद पता न हो, तो बता दें कि युवराज ने 6 छक्के गुस्से में मारे थे। दरअसल, 18वें ओवर में एंड्रयू फ्लिंटॉफ और युवराज सिंह के बीच बहस हो गई थी, क्योंकि युवराज ने फ्लिंटॉफ के ओवर में उनकी दो बॉलों पर पहले लगातार 2 चौके मारे और फिर आखिरी बॉल पर सिंगल ले लिया। जिसके बाद फ्लिंटॉफ ने उनके शॉट्स को बेहूदा बता दिया, जिसपर युवराज भड़क गए और फिर दोनों के बीच काफी देर तक बहस हुई। 

फ्लिंटॉफ का गुस्सा निकाला ब्रॉड पर

इसके बाद युवराज काफी गुस्से में आ गए थे। 18वें ओवर के बाद 19वां ओवर डालने के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड आए। ब्रॉड को और इंग्लैंड टीम को इस बात का अंदाजा बिल्कुल नहीं था कि युवराज इतने गुस्से में ही कि 6 बॉल पर 6 छक्के जड़ देंगे। फ्लिंटॉफ का गुस्सा युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड पर उतार दिया। इस मैच में युवराज ने सिर्फ 16 बॉल पर 58 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 7 छक्के और 3 चौके शामिल थे। 

एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले इंडियन

लगातार 6 बॉल पर 6 छक्के लगाने वाले युवराज सिंह इंडिया के पहले और दुनिया के 5वें खिलाड़ी हैं। इससे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई भी इंडियन प्लेयर ये कारनामा नहीं कर पाया था। इससे पहले एक ओवर में 6 छक्के इंडिया टीम हेड कोच रवि शास्त्री ने 1985 में किया था। हालांकि शास्त्री ने ये कारनामा इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं बल्कि रणजी ट्रॉफी में किया था। इसलिए इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले युवराज सिंह पहले इंडियन बैट्समैन हैं।