वनडे वर्ल्ड कप: इन पांच एक्टिव बल्लेबाजों ने वर्ल्ड कप में बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, इस साल भी टूर्नामेंट में मचाएंगे गदर

इन पांच एक्टिव बल्लेबाजों ने वर्ल्ड कप में बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, इस साल भी टूर्नामेंट में मचाएंगे गदर
  • वर्ल्ड कप के इतिहास में सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन
  • एक्टिव प्लेयर्स की लिस्ट में सबसे आगे हैं बांग्लादेशी कप्तान शाकिब

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। क्रिकेट का यह महाकुंभ अगले महीने 5 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। वनडे क्रिकेट हमेशा से एक ऐसा फॉर्मेट रहा है, जिसमें बल्लेबाजों का अधिक दबदबा रहता है। इस दौरान क्रिकेट के इस सबसे बड़े इवेंट के 12 संस्करणों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर हैं। लेकिन टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज अब क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। इसलिए आज हम पांच ऐसे एक्टिव बल्लेबाजों की बात करने वाले जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

शाकिब अल हसन: बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर और टीम के कप्तान शाकिब अल हसन वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। साल 2007 में अपना पहला वर्ल्ड कप खेलने वाले शाकिब ने इस टूर्नामेंट के चार संस्करणों में खेले 29 मैचों में लगभग 46 की औसत और 82 की स्ट्राइक रेट से 1146 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 10 अर्धशतक निकले हैं।

विराट कोहली: मॉर्डन ऐज के सबसे बड़े बल्लेबाज विराट कोहली इस लिस्ट में दूसरे नंबर हैं। साल 2011 में अपना पहला वर्ल्ड कप खेलने वाले विराट ने इस टूर्नामेंट के तीन संस्करणों में खेले 26 मैचों में लगभग 47 की औसत और 87 की स्ट्राइक रेट से 1030 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 6 अर्धशतक निकले हैं।

डेविड वॉर्नर: मौजूदा समय में दुनिया के बेस्ट ओपनर्स की लिस्ट में शामिल ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर इस लिस्ट में तीसरे नंबर हैं। साल 2015 में अपना पहला वर्ल्ड कप खेलने वाले वॉर्नर ने इस टूर्नामेंट के दो संस्करणों में खेले 18 मैचों में 62 की औसत और 98 की स्ट्राइक रेट से 992 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक और 3 अर्धशतक निकले हैं।

रोहित शर्मा: भारतीय टीम के कप्तान और दुनिया के बेस्ट ओपनर्स में से एक रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। साल 2015 में अपना पहला वर्ल्ड कप खेलने वाले वॉर्नर ने इस टूर्नामेंट के दो संस्करणों में खेले 17 मैचों में 65 की औसत और 96 की स्ट्राइक रेट से 978 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 3 अर्धशतक निकले हैं।

केन विलियमसन: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन इस लिस्ट में पांचवें नंबर हैं। साल 2011 में अपना पहला वर्ल्ड कप खेलने वाले विलियमसन ने इस टूर्नामेंट के तीन संस्करणों में खेले 23 मैचों में लगभग 57 की औसत और 78 की स्ट्राइक रेट से 911 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 3 अर्धशतक निकले हैं।

Created On :   23 Sep 2023 12:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story