राहत भरी खबर: यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती संघ से हटाया बैन, आंदोलन करने वाले पहलवानों को लेकर कही ये बात

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती संघ से हटाया बैन, आंदोलन करने वाले पहलवानों को लेकर कही ये बात
  • पहलवानों के लिए आई राहत भरी खबर
  • यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग हटाया भारतीय कुश्ती संघ पर लगा बैन
  • रखी ये शर्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय पहलवानों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने भारतीय रेसलिंग फेडरेशन (डब्ल्यूएफआई) पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है। यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने पिछले साल अगस्त में चुनाव न कराने पर डब्ल्यूएफआई सदस्यता को निलंबित कर दिया था। लेकिन यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने अब इस निलंबन को हटाकर तत्काल प्रभाव से डब्ल्यूएफआई की सदस्यता बहाल कर दी है। हालांकि इसके साथ ही यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने डब्ल्यूएफआई के सामने एक शर्त भी रखी है। जिसमें उसने पहलवानों के खिलाफ किसी भी तरह के भेदभाव न किए जाने की गारंटी मांगी है। इनमें वे पहलवान भी शामिल हैं जिन्होंने संघ के पूर्व अध्यक्ष (बृजभूषण शरण सिंह) के कथित गलत कामों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने इसे लेकर एक बयान जारी किया। जिसमें उसने कहा, ''यूडब्ल्यूडब्ल्यू ब्यूरो ने 9 फरवरी को अन्य विषयों के अलावा निलंबन की समीक्षा करने के लिए बैठक की और सभी बातों और सूचनाओं पर विचार करते हुए कुछ शर्तों के साथ निलंबन हटाने का फैसला लिया। भारतीय कुश्ती संघ को अपने एथलीट कमीशन के चुनाव दोबारा कराने होंगे। इस कमीशन के लिए उम्मीदवार सक्रिय एथलीट होंगे या चार साल से अधिक समय से रिटायर नहीं होंगे। वोटर एथलीट होने चाहिए। ये चुनाव 1 जुलाई, 2024 से पहले पहले ट्रायल या किसी सीनियर नेशनल चैंपियनशिप के दौरान कराए जा सकते हैं।''

यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने अपने बयान में आगे कहा, ''भारतीय कुश्ती संघ को जल्द ही यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग को लिखित गारंटी देनी होगी कि सभी पहलवानों को बिना किसी भेदभाव के डब्ल्यूएफआई के इवेंट्स में विशेष रूप से ओलंपिक गेम्स और अन्य प्रमुख राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए भाग लेने के लिए अनुमति होगी। इसमें वे तीन एथलीट भी शामिल हैं, जिन्होंने पूर्व अध्यक्ष के कथित गलत कामों का विरोध किया था। यूडब्ल्यूडब्ल्यू पहलवानों के संपर्क में रहेगा।'' बता दें कि भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट के नेतृत्व में पहलवानों ने लंबा आंदोलन किया था। जिसके बाद उन्हें अपने पद से हटना पड़ा।

हालांकि बृजभूषण के हटने पर उनके करीबी संजय सिंह भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष चुने गए। जिस पर पहलवानों ने ऐतराज जताया था। इसके दो दिन बाद खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती संघ को निलंबित कर दिया था।

Created On :   13 Feb 2024 9:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story