गुजरात और राजस्थान के बाद मध्यप्रदेश में दिखा बिपरजॉय का असर, राजधानी भोपाल समेत इन स्थानों में तेज बारिश का अलर्ट

गुजरात और राजस्थान के बाद मध्यप्रदेश में दिखा बिपरजॉय का असर, राजधानी भोपाल समेत इन स्थानों में तेज बारिश का अलर्ट
तापमान में आई कमी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। गुजरात और राजस्थान में तबाही मचाने वाले खतरनाक चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' का मध्यप्रदेश में भी असर दिखने लगा है। राजधानी भोपाल के कुछ इलाकों में आज शाम को बारिश हुई। मौसम विभाग ने आने वाले कुछ घंटो में ग्वालियर, उज्जैन समेत 25 जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, प्रदेश के पश्चिमी इलाके में बिपरजॉय का असर 18 जून से दिखाई देने लगेगा। इस दौरान प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की गतिविधी बढ़ेंगी, जो कि 21 जून तक जारी रहेगी। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस दौरान 18 से 19 जून के बीच चंबल संभाग में भारी बारिश हो सकती है। वहीं भोपाल, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर और रीवा जिले में 20 से 21 जून के बीच तेज बारिश होने की संभावना है।

ये जिले रहेंगे प्रभावित

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, बिपरजॉय तूफान का असर प्रदेश के चार संभाग भोपाल, ग्वालियर, चंबल और उज्जैन में देखने को मिल सकता है। विभाग ने भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, गुना, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, श्योपुरकलां, उज्जैन, शाजापुर, देवास, आगर, रतलाम, मंदसौर और नीमच में बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान इन जिलों में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

2 डिग्री तक लुढ़का पारा

बिपरजॉय तूफान का असर अभी भी राजस्थान में बना हुआ है। यहां के कई शहरों में तेज बारिश हो रही है। इसके चलते बीते कल से ही मध्य प्रदेश के मौसम में भी बदलाव आया है। राजधानी भोपाल, इंदौर समेत कई शहरों में दिन के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आई है। वहीं बात करें बीते 24 घंटे में प्रदेश के सबसे गर्म स्थान की तो इस दौरान सीधी सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बाकी प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री से कम ही दर्ज किया गया।

Created On :   18 Jun 2023 1:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story