मणिपुर: 3 युवक म्यांमार में कोविड दवाओं की तस्करी की कोशिश करते पकड़े गए

August 25th, 2021

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर की एक स्थानीय अदालत ने पड़ोसी देश म्यांमार में कोविड-19 के टीके और अन्य दवाओं की तस्करी के प्रयास के आरोप में तीन युवकों को शुक्रवार तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इंफाल में एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि मोहम्मद फिरोज खान (30), इमरान खान (22) और शुभम कुमार आनंद (23) को रविवार को एक वाहन में कोविशील्ड वैक्सीन, रेमडेसिविर और अन्य दवाओं की भारी मात्रा में तस्करी करने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। फिरोज और इमरान मणिपुर के रहने वाले हैं, जबकि शुभम बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले हैं और फिलहाल इम्फाल में रह रहे हैं।

उन्होंने कहा, सिंगजामेई थाने के प्रभारी अधिकारी एन. जदुमणि सिंह के नेतृत्व में पुलिस राष्ट्रीय राजमार्ग-2 के साथ हेजिंगांग सुपर मार्केट के पास कांचीपुर इलाके में राहगीरों और वाहनों की जांच कर रही थी, जब तीनों युवकों को दवाओं के साथ पकड़ा गया और उनके वाहन और प्रतिबंधित सामान जब्त कर लिया गया है।

बंदियों ने कबूल किया है कि दवाओं को मोरेह सीमा के रास्ते म्यांमार ले जाया जाना था। अधिकारियों ने बताया कि जब्त दवाओं, टीकों और इस रैकेट में और लोग शामिल हैं या नहीं, इसका पता लगाने के लिए युवकों से पूछताछ की जा रही है।

अत्यधिक नशे की लत उत्तेजक दवाएं ज्यादातर मेथामफेटामाइन, विदेशी मूल की सिगरेट, हथियार और गोला-बारूद और कई अन्य प्रतिबंधित पदार्थो की तस्करी अक्सर म्यांमार से की जाती है, जो चार पूर्वोत्तर राज्यों - मिजोरम (510 किमी), अरुणाचल प्रदेश (520 किमी), मणिपुर के साथ 1,643 किमी की बाड़ वाली सीमा साझा करती है। (398 किमी) और नगालैंड (215 किमी)।

आईएएनएस