कोरोना फिर बरपा सकता है कहर, गलतियां न करें, सावधान रहें, बच कर रहें

Corona can wreak havoc again, dont make mistakes, be careful, stay safe
कोरोना फिर बरपा सकता है कहर, गलतियां न करें, सावधान रहें, बच कर रहें
कोरोना फिर बरपा सकता है कहर, गलतियां न करें, सावधान रहें, बच कर रहें

डिजिटल डेस्क,  नागपुर।  ठंड का मौसम शुरू होने के साथ ही कोरोना ने एक बार फिर पैर फैलाना शुरू कर दिया है। अन्य शहरों की तुलना में फिलहाल नागपुर में राहत है, लेकिन इससे यह नहीं समझें कि खतरा टल गया है। जब तक वैक्सीन नहीं है, तब सावधानी ही वैक्सीन है, यह मानकर जीवन को जीना है। विशेषज्ञों का कहना है कि अनलॉक के बाद कुछ लोग लापरवाही बरतने लगे हैं। लॉकडाउन हटने के बाद लोग विभिन्न कार्यों के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं। अधिकांश लोग आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं, फिर भी कई गलतियां कर रहे हैं। यही गलतियां कोरोना से संक्रमित करने के लिए काफी हंै। तो आइए जानते हैं वह कौन सी गलतियां हैं।

संपर्क में आते ही क्वारेंटाइन हो जाएं
कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में यदि आप आए हैं, तो 14 दिनों के लिए खुद को बिना हिचक क्वारंटाइन कर लें। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई देते हों। यह आप और आपके संबंधियों के लिए बेहतर होगा। कभी-कभी लोगों में लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, और यही खतरे की घंटी है। इसलिए सावधानियां बरतें।

मास्क का वॉल्व न खोलें
अगर आप वॉल्व वाला मास्क पहनते हैं, तो मास्क का वॉल्व न खोलें। खोलने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। मास्क पहनकर सांस लेने में तकलीफ नहीं होती है। ऐसे में आप कभी भी वॉल्व न खोलें।

दूरी बनाए रखें
कोरोनाकाल में शारीरिक दूरी बनाए रखना जरूरी है। इसके बावजूद लोग 6 फीट की दूरी का पालन नहीं करते हैं। अगर आप अपने दोस्तों अथवा रिश्तेदारों के साथ लंच अथवा डिनर के लिए जाते हैं, तो खाने के इस दूरी को जरूर बनाए रखें।

डॉक्टर को न भूलें
चक्कर आना, सूंघने की क्षमता खो जाना, कमजोरी, सर्दी और खांसी होने पर डॉक्टर से जरूर सलाह लें। बुखार आने पर थर्मामीटर से जरूर जांच करें। कुछ लोगों को संक्रमण के बावजूद बुखार नहीं आता है।

छींकते समय मास्क न उतारें
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को कभी न भूलें। यही इस समय की कारगर वैक्सीन है। जब कभी आप अनचाही वस्तुओं को छूएं, तो अपने हाथों को जरूर साबुन से धोएं, या सैनिटाइजर से सैनिटाइज करें।  खांसने और छींकने के समय अपने मुंह को रुमाल से ढंक लें। यदि मास्क पहने हैं, तो छींकते और खांसते समय मास्क बिल्कुल ही न उतारें। देखने में आया है कि जब छींक आती है, तो कुछ लोग मास्क उतार कर छींकते हैं। यह सबसे बड़ी गलती है। ऐसा कर एक तरह से अपराध कर रहे हैं।
 

Created On :   23 Nov 2020 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story