comScore

CBSE के बाद गुजरात बोर्ड ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षा रद्द, सरकार ने जारी किया आदेश

June 02nd, 2021 17:10 IST
CBSE के बाद गुजरात बोर्ड ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षा रद्द, सरकार ने जारी किया आदेश

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। कोरोनावायरस संक्रमण के बीच गुजरात सरकार ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का आदेश जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की मौजूदगी में हुई कैबिनेट की बैठक में परीक्षा रद्द करने पर आम सहमति बनी। गुजरात बोर्ड से पहले सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ने भी 12 वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया था। हालांकि सरकार के फैसले से पहले गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने घोषणा की थी कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 जुलाई 2021 से शुरू हो रही। बोर्ड ने इसका टाइम टेबल भी जारी कर दिया था। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार जल्द फैसला लेगी। हरियाणा सरकार पहले बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर चुकी है। महाराष्ट्र सरकार भी जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का ऐलान करेगी।  राजस्थान भी बुधवार को स्टेट बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर ऐलान कर सकता है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले घोषणा की थी कि इस साल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं होंगी, लेकिन राज्य सरकार ने बुधवार को यह तय करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया कि क्या इस महामारी में बोर्ड परीक्षाएं संभव हैं। विशेषज्ञ समिति को 72 घंटे के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है। बुधवार को, जिस दिन माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के लिए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की जानी थी, राज्य सरकार ने घोषणा को स्थगित कर दिया और पूरी स्थिति की समीक्षा करने और संचालन की संभावना और तंत्र पर 72 घंटे के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार अभी भी इस पर विचार कर रही है। गोवा में 21 हजार से अधिक छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करने सहित तीन विकल्प हैं। राज्य सचिवालय में पत्रकारों से बात करते हुए सावंत ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने कक्षा 12 की परीक्षा रद्द कर दी थी, एक औपचारिक अधिसूचना जारी की जानी बाकी है। सावंत ने कहा, तीन विकल्पों में परीक्षाओं को पूरी तरह से रद्द करना या उन लोगों को मौका देना शामिल है, जो परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, जबकि उन लोगों के लिए आंतरिक अंकों के आधार पर परिणाम घोषित करते हैं जो परीक्षा का जवाब नहीं देना चाहते हैं।

गौरतलब है कि सीबीएसई 12वीं की परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को इसे लेकर मीटिंग की जिसमें ये फैसला लिया गया हैं। इसमें CBSE के चेयरमैन, शिक्षा मंत्रालय के सेक्रेटरी के अलावा केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और प्रकाश जावड़ेकर शामिल हुए। मीटिंग के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी छात्रों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता में है। ऐसे माहौल में उन्हें परीक्षा का तनाव देना ठीक नहीं है। हम उनकी जान खतरे में नहीं डाल सकते। बैठक में फैसला लिया गया है कि 12वीं कक्षा के नतीजे समयबद्ध तरीके से एक अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्य मानदंड के अनुसार बनाए जाएंगे।

कमेंट करें
EOKvj