• Dainik Bhaskar Hindi
  • Politics
  • Jharkhand Panchayat Elections: Polling in the first phase in 72 blocks of 21 districts on Saturday, 6231 candidates elected unopposed before the election

झारखंड : झारखंड पंचायत चुनाव: 21 जिलों के 72 प्रखंडों में पहले चरण का मतदान शनिवार को, 6231 प्रत्याशी चुनाव के पहले निर्विरोध निर्वाचित

May 14th, 2022

हाईलाइट

  • स्वतंत्र एवं निष्पक्ष वातावरण

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत पहले चरण के मतदान 14 मई को करायी जायेगी। शुक्रवार को जिला मुख्यालयों से पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गयीं। राज्य निर्वाचन ने दावा किया है कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष वातावरण में मतदान की सभी तैयारियां कर ली गयी हैं।

पहले चरण में राज्य के 21 जिलों के 72 प्रखंडों की1127 ग्राम पंचायतों में वोट डाले जायेंगे। इसे देखते चुनाव प्रचार गुरुवार को ही समाप्त हो गया था। हालांकि शुक्रवार को प्रत्याशियों का डोर टू डोर जनसंपर्क जारी रहा।

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार 14 मई को सुबह 7 बजे से दिन के 3 बजे तक वोट डाले जाएंगे। पहले चरण में 52 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे। 21 जिलों में 14079 मतदान केंद्र पर मतदाता बैलेट पेपर के जरिये मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पहले चरण में 6231 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। इनमें सर्वाधिक 6085 लोग वार्ड सदस्य पद पर चुने गये हैं। इनके अलावा मुखिया के 4, पंचायत समिति के 140 और जिला परिषद के दो प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये हैं। 707 सीटों पर किसी ने नामांकन किया ही नहीं है। ऐसे में ये सीटें खाली रह जाएंगी। इनमें ग्राम पंचायत सदस्य के 691, मुखिया के 6, पंचायत समिति सदस्य के 9 और जिला परिषद सदस्य की एक सीट शामिल है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.