लोकसभा चुनाव: अब नामाकंन के लिए प्रत्याशियों को मिलेगें सिर्फ तीन दिन, वार्षिक लेखाबंदी होने से अवकाश के चलते आज नहीं जमा होंगे नामांकन

अब नामाकंन के लिए प्रत्याशियों को मिलेगें सिर्फ तीन दिन, वार्षिक लेखाबंदी होने से अवकाश के चलते आज नहीं जमा होंगे नामांकन
  • अब नामाकंन के लिए मिलेगें सिर्फ तीन दिन
  • वार्षिक लेखाबंदी होने से आज अवकाश
  • 1 अप्रैल को नहीं जमा होंगे नामांकन

डिजिटल डेस्क, पन्ना। लोकसभा चुनाव २०२४ के कार्यक्रम के अंतर्गत द्वितीय चरण में दिनांक २६ अप्रैल को प्रदेश की सात संसदीय क्षेत्र खजुराहो संसदीय क्षेत्र के लिए नाम निर्देशन फार्म प्राप्त करने की कार्यवाही दिनांक २८ मार्च गुरूवार से प्रारंभ हुई थी जो कि ४ अप्रैल को समाप्त हो जायेगी। २८ मार्च गुरूवार को खजुराहो संसदीय क्षेत्र के लिए किसी भी अभ्यर्थी द्वारा नाम निर्देशन फार्म जमा नही किया गया। २९ मार्च शुक्रवार को गुड फ्राईडे होने पर अवकाश घोषित होने की वजह से नामाकंन दाखिल कार्य का बंद रहा इसके बाद दिनांक ३० मार्च शनिवार की स्थिति यह रही कि संसदीय क्षेत्र के लिए एक भी नामांकन नहीं आया और आज ३१ को रविवार होने से नामांकन का कार्य बंद रहा। दिनांक १ अप्रैल को वार्षिक लेखाबंदी का अवकाश होने की वजह से नामांकन दाखिल नही होंगे अर्थात अब प्रत्याशियों को नामांकन दाखिल करने के लिए तीन दिन जो कि २ अप्रैल मंगलवार से ४ अप्रैल गुरूवार के दिवस होंगे। ऐसे में उक्त तीन दिवसों में नामांकन को लेकर छाई मायूसी चुनावी रंगत के रूप में टूटती दिखती नजर आयेगी।

चुनावी रौनक अभी तक है गायब

खजुराहो संसदीय क्षेत्र के लिए मतदान २६ अप्रैल को सम्पन्न होगा किन्तु चुनावी रौनक अभी तक नजर नही आ रही है अभ्यर्थियों को नामांकन के लिए शुरूआती दो दिन मिले किन्तु चुनावी मैदान जो रौनक पूर्व में चुनाव में देखने मिलती थी वह इस बार गायब सी नजर आ रही है जिस तरह से चुनाव को लेकर उत्साह गायब है उसके चलते यह कहा जा रहा है कि पूर्व चुनाव की तुलना में चुनावी मैदान में उतरने वाले अभ्यर्थियों की सख्ंया सीमित होगी। लोकसभा चुनाव को लेकर इस बाद मतदातओ में खामोशी देखी जा रही है। फसलों की कटाई और गहाई का कार्य ग्रामीण क्षेत्रो में किसानों द्वारा किया जा रहा है और इसके साथ ही साथ किसान अपनी फसलों को उपार्जन केन्द्र में जमा करने की तैयारी में लग गए है ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र से चुनावी चर्चायें नदारद है।

खजुराहो संसदीय क्षेत्र का केन्द्र बिन्दु है पन्ना

खजुराहो संसदीय क्षेत्र रिटर्निंग आफिसर मुख्यालय पन्ना है जहां से चुनावी संबंधी गतिविधियों का नियंत्रण एवं संचालन निर्वाचन द्वारा किया जा रहा है। खजुराहो संसदीय क्षेत्र पन्ना जिले की तीनो विधानसभा पन्ना, पवई तथा गुनौर कटनी जिले की तीन विधानसभा मुडरवारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ तथा छतरपुर जिले की दो विधानसभा राजनगर तथा चंदला सम्मलित है। जिलों की अपनी-अपनी तासीर है ऐसे में प्रत्याशियों की चुनावी व्यवस्था को लेकर क्षेत्रानुसार रणनीति भी तैयार करनी होती है। शुरूआत में जिस तरह से चुनाव को लेकर तैयारियों की स्थिति है एक-दो दल की बात छोड दे तो शेष स्थिति पूरी तरह से गायब है।

Created On :   1 April 2024 1:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story