Facebook पर हो रही ठगी, साइबर ठग इस नए तरीके से यूजर्स के पैसों और डेटा पर डाल रहे डाका

Facebook पर हो रही ठगी, साइबर ठग इस नए तरीके से यूजर्स के पैसों और डेटा पर डाल रहे डाका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने बहुत तेजी से हमारी जिंदगी में अपनी जगह बनाई है। इसके अपने कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी। फायदे के रूप में अपने सगी संबंधियों से जुड़े रहने से लेकर वैश्विक सूचना तक की खोज खबर हम आसानी से ले पा रहे हैं लेकिन नुकसान के रूप में यूजर्स बहुत ज्यादा संख्या में साइबर क्राइम का शिकार भी हो रहे हैं। हालांकि, सरकार, मीडिया और कंपनिया लगातार हमें इस प्रकार के क्राइम से सचेत कर रही हैं, लेकिन फिर भी साइबर ठग किसी ने किसी नए तरीके से अपने नापाक मंसूबो को अंजाम देने में कामयाब हो ही जाते हैं। इसी तरह का एक नया स्कैम इन दिनों फेसबुक पर 'Look who just died' नाम से शुरु हुआ है। अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो इस प्रकार के क्राइम से आप भी सावधान हो जाएं ।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, इस तरह का स्कैम ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा देखा जा रहा है। इस प्रकार की ठगी में हैकर्स लोगों को फेसबुक पर ऐसा मैसेज भेजते हैं, जिसमें ये लिखा रहता है कि आपका कोई करीबी मर गया है. इस मैसेज में एक लिंक भी जुड़ा होता है। जैसे ही यूजर इस लिंक को ओपेन करता है तो उससे फेसबुक आईडी और पासवर्ड मांगा जाता है ताकि वह लिंक को आगे पढ़ पाएं. जैसे ही व्यक्ति ये सब डिटेल्स डालता है तो उसका अकाउंट हैक हो जाता है और हैकर इस अकाउंट से सभी निजी जानकारी चुरा लेते हैं, जैसे जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, बैंक डिटेल्स, आदि। ये हैकर्स यहां भी नहीं रुकते हैं वे यह लिंक आपके परिचितों को भी भेजते हैं और उनकों भी अपने ट्रैप में फंसा लेते हैं और इस प्रकार से हैकर्स आपके पैसे और डेटा पर हाथ साफ कर देते हैं।

साइबर ठगों ने इतने रुपयों पर हाथ साफ किया

ऑस्ट्रेलियाई प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता आयोग (ACCC) स्कैमवॉच के अनुसार, साल 2023 में फिशिंग की वजह से ऑस्ट्रेलियाई लोगों के 11.5 मिलियन डॉलर से ज्यादा रुपए साइबर ठगों ने उड़ाए हैं। एक रिपोर्ट में यह सनसनीखेज जानकारी मिली कि हर सात मिनट में यूके में एक ग्राहक मेटा के अलग-अलग प्लेटफार्म में ऑनलाइन स्कैम का शिकार हो जाता है और हफ्ते भर में लोग 5,00,000 पाउंड से भी अधिक पैसा गवां देते हैं। और सबसे चौकाने वाली खबर यह थी कि ऑनलाइन शॉपिंग घोटालों में से दो-तिहाई से अधिक फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शुरू होते हैं। इसकी जानकारी यूके स्थित लॉयड्स बैंकिंग ग्रुप के रिसर्च में सामने आई है।

ऑनलाइन ठगी से कैसे बचें ?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम पर खुद को इस तरह के स्कैम से बचाए रखने के लिए कभी भी किसी अनजान लिंक या मैसेज को न खोलें और अगर कोई आपको बार-बार ऐसे मैसेज भेज रहा है तो उसे फौरन ब्लॉक और रिपोर्ट करें।

Created On :   1 Jun 2023 12:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story