Google AI फीचर्स: गूगल ने अपने यूजर्स को दिया बड़ा झटका, अब AI TOOLS पर सर्च के लिए देने होंगे पैसै?

गूगल ने अपने यूजर्स को दिया बड़ा झटका, अब AI TOOLS पर सर्च के लिए देने होंगे पैसै?
  • गूगल एआई इस्तेमाल करने पर खर्च करने होंगे पैसे
  • गूगल की ओर से अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है
  • प्रीमियम फीचर्स पर लगातार काम कर रहा है गूगल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल दुनिया भर के लोग करते हैं। आप भी गूगल पर कुछ न कुछ सर्च करते होंगे? जिसके लिए गूगल आपसे कोई चार्ज भी नहीं लेता है। लेकिन खबर है कि गूगल इस फ्री सर्विस को बंद करने जा रहा है। अब आपको सर्च करने के लिए पैसै देने पड़ सकते हैं। हालांकि, कंपनी की तरफ से इस अपडेट को लेकर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी का यह प्रीमियम फीचर्स जनरेटिव एआई से आने वाले रिजल्ट्स के लिए होगा। बता दें कि गूगल ने कुछ समय पहले ही जनरेटिव एआई का स्नैपशॉट फीचर एक्सपेरिमेंटल लॉन्च किया था। यह फीचर सर्च किए टॉपिक को एआई की मदद से रिजल्ट दिखाता है। एआई सर्च किए गए टॉपिक की एक समरी यूजर्स को दिखाता है। लेकिन कंपनी अब ऐसे फीचर्स के लिए चार्ज कर सकती है।

प्रीमियम फीचर्स क्यों ला रहा गूगल?

गूगल ने पिछले साल सर्च संबंधी ऐड्स की मदद से लगभग 175 अरब डॉलर कमाए थे। लेकिन चैट जीपीटी गूगल सर्च के लिए बड़ी चुनौती बन रहा है। क्योंकि, चैट जीपीटी से यूजर्स को सटीक और तेजी से जवाब मिल जाता है। जो गूगल सर्च के मुकाबले ज्यादा आसान होता है। इसलिए गूगल ऐसे फीचर्स को प्रीमियम फीचर्स से जोड़ना चाहता है। ताकि, कंपनी के रेवेन्यू पर कोई फर्क न पड़े। हालांकि, गूगल का सर्च इंजन पहले की तरह ही फ्री रहेगा।

नए फीचर्स में रिसोर्स होते हैं खर्च

एआई संबंधी टेक्नोलॉजी पर गूगल नए-नए फीचर्स लाने का प्रयास करता आ रहा है। 2023 के मई में ही गूगल ने एआई पावर्ड सर्च इंजन पर काम शुरू किया था। ऐसे टेक्नोलॉजी में गूगल को काफी ज्यादा रिसोर्स खर्च करने होते हैं। एआई जैसे फिचर्स में गूगल को कंप्यूटर रिसोर्स का अधिक इस्तेमाल करना पड़ता है। इसलिए गूगल ऐसे फीचर्स को सिर्फ प्रीमियम यूजर्स के लिए रखना चाहता है।

Created On :   5 April 2024 1:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story