गूगल का नया फीचर अवांछित ब्लूटूथ ट्रैकिंग से सुरक्षित रखने में मददगाार

गूगल का नया फीचर अवांछित ब्लूटूथ ट्रैकिंग से सुरक्षित रखने में मददगाार
  • इस फीचर की साल के डेवलपर इवेंट गूगल आई/ओ में घोषणा की गई थी
  • कंपनी ने एंड्रॉइड 6.0+ यूजर्स के लिए "अज्ञात ट्रैकर अलर्ट" सुविधा शुरू की है
  • उपयोगकर्ता ट्रैकर के बारे में अधिक जानने के लिए अधिसूचना पर टैप कर सकते हैं

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। जैसा कि इस साल के डेवलपर इवेंट गूगल आई/ओ में घोषणा की गई थी, तकनीकी दिग्गज ने एंड्रॉइड 6.0+ उपयोगकर्ताओं के लिए "अज्ञात ट्रैकर अलर्ट" सुविधा शुरू करना शुरू कर दिया है, जो उपयोगकर्ताओं को अवांछित ब्लूटूथ से सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

यदि कोई अज्ञात ब्लूटूथ डिवाइस चल रहा है, तो यह सुविधा स्वचालित रूप से एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को सूचित करेगी, जब कोई ऐप्पल एयरटैग या अन्य ब्लूटूथ ट्रैकिंग डिवाइस का उपयोग करके पीछा कर रहा हो।

गूगल ने गुरुवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "अज्ञात ट्रैकर अलर्ट के साथ यदि कोई अज्ञात ब्लूटूथ ट्रैकर अपने मालिक से अलग हो जाता है और आपके साथ यात्रा करने के लिए दृढ़ होता है, तो आपको अपने संगत एंड्रॉइड डिवाइस पर सूचित किया जाएगा।"

उपयोगकर्ता ट्रैकर के बारे में अधिक जानने के लिए अधिसूचना पर टैप कर सकते हैं और उस स्थान का नक्शा देख सकते हैं, जहां ट्रैकर को साथ देखा गया था। वे "प्ले साउंड" पर भी टैप कर सकते हैं और ट्रैकर मालिक को पता चले बिना इसे ढूंढने में मदद करने के लिए ट्रैकर शोर करेगा।

कंपनी ने कहा, "अज्ञात ट्रैकर अलर्ट इस समय ऐप्पल एयरटैग के साथ काम करते हैं। हम अपने संयुक्त उद्योग विनिर्देश के माध्यम से समय के साथ अन्य ट्रैकिंग टैग में इस महत्वपूर्ण सुरक्षा का विस्तार करने के लिए टैग निर्माताओं के साथ काम करना जारी रखेंगे।"

इसके अलावा, टेक दिग्गज ने उल्लेख किया कि अलर्ट प्राप्त करने के बाद उपयोगकर्ता अज्ञात ब्लूटूथ ट्रैकर के बारे में अधिक जान सकते हैं और कार्रवाई करने के तरीके के बारे में सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।

जब वे डिवाइस को अपने फोन के पीछे लाते हैं, तो कुछ ब्लूटूथ ट्रैकर अपना सीरियल नंबर या डिवाइस के मालिक के बारे में अतिरिक्त जानकारी, जैसे उनके फोन नंबर के अंतिम चार अंक, साझा कर सकते हैं।

कंपनी ने एक "मैन्युअल स्कैन" सुविधा भी बनाई, ताकि उपयोगकर्ता यह जांच सकें कि क्या आस-पास कोई ट्रैकर है जो अपने मालिकों से अलग है। ऐसा करने के लिए सेटिंग्स> सुरक्षा और आपातकालीन> अज्ञात ट्रैकर अलर्ट पर जाएं और "अभी स्कैन करें" बटन पर टैप करें।

गूगल ने कहा, "आपके डिवाइस को मैन्युअल स्कैन पूरा करने में लगभग 10 सेकंड का समय लगेगा और फिर आपको उन ट्रैकर्स की एक सूची दिखाई देगी, जो इस समय आपके पास हैं और उनके मालिक के डिवाइस से अलग हैं।"

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 July 2023 5:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story