GAME: भारत में जल्द वापस आ सकता है PUBG Mobile, चीनी कपंनी Tencent से छिनी फ्रेंचाइजी, साउथ कोरियन कंपनी संभालेगी कमान

pubg mobile may soon return to india here are the details
GAME: भारत में जल्द वापस आ सकता है PUBG Mobile, चीनी कपंनी Tencent से छिनी फ्रेंचाइजी, साउथ कोरियन कंपनी संभालेगी कमान
GAME: भारत में जल्द वापस आ सकता है PUBG Mobile, चीनी कपंनी Tencent से छिनी फ्रेंचाइजी, साउथ कोरियन कंपनी संभालेगी कमान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत सरकार ने हाल ही में देश में PUBG Mobile सहित 118 ऐप पर बैन लगा दिया था। इसके खबर के साथ ही भारत में इस गेम को खेलने वाले लोगों को दिल टूट गया था, लेकिन अब खबर आ रही है कि PUBG Mobile भारत में एक बार फिर शुरू हो सकता है। दरअसल, PUBG कॉर्पोरेशन ने चीन के टेनसेंट गेम्स से नाता तोड़ने का फैसला किया है। 

बता दें कि PUBG को मूल रूप से दक्षिण कोरिया में डेवलप किया गया है। इस गेम के मोबाइल वर्जन की फ्रेंचाइजी चीन Tencent Games ने ले रखी है। अब भारत में चाइनीज ऐप्स के बैन होने के बाद PUBG की पेरेंट कंपनी ने भारत में PUBG के ऑपरेशंस अपने हाथ में लेने का फैसला किया है और भारत में टेनसेंट गेम्स की फ्रेंचाइजी कंपनी सस्पेंड कर दी है। टेनसेंट गेम्स से नाता तोड़ने के बाद अब PUBG की सीड कंपनी भारत में PUBG से जुड़े ऑपरेशंस को अंजाम देगी। अब ऐसे में कहा जा रहा है कि PUBG के मोबाइल वर्जन की भारत में जल्द वापसी हो सकती है। हालांकि इस संबंध में भारत सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

क्यों बैन किया गया PUBG
सिक्योरिटी रिसर्चर अविनाश जैन बताते हैं कि आईटी एक्ट की धारा-69ए के तहत भारत में PUBG सहित 118 ऐप पर बैन लगाया गया है। इस धारा के तहत अगर सरकार को लगता है कि किसी वेबसाइट या ऐप से देश की सुरक्षा या अखंडता को खतरा है, तो वो उसे ब्लॉक कर सकती है। अविनाश के अनुसार सरकार ने PUBG मोबाइल लाइट और PUBG लाइट पर बैन लगाया है, क्योंकि इन्हें 2018 में चीनी कंपनी टेंसेंट ने डेवलप किया है। जबकि, PUBG के पीसी और कंसोल वर्जन पर कोई बैन नहीं है, क्योंकि ये कोरियाई कंपनी ब्लूहोल द्वारा बनाए गए हैं। इसके अलावा बैन लगाने के ये कारण भी हैं...

  • राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा : ये ऐप डेटा सिक्योरिटी के लिए हार्मफुल हैं, जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है। इसके साथ ही इनसे जासूसी होने का भी खतरा है। ऐप के जरिए चीन की सरकार पॉलिटिकल और मिलिट्री इन्फॉर्मेशन हासिल कर सकती हैं।
  • यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा : ये ऐप कैमरा, माइक्रोफोन और लोकेशन का एक्सेस मांगती हैं और ऐसा शक है कि इस डेटा को चीन की एजेंसियों से साझा किया जाता है।
  • डेटा लीक होने का खतरा : क्योंकि इन ऐप्स के सर्वर बाहर हैं, इसलिए ये यूजर्स की डिटेल, लोकेशन और पर्सनल डेटा एडवरटाइजर को बेच सकते हैं।
  • साइबर अटैक का खतरा : पहले भी चीन की ऐप्स में कई स्पाई वेयर मिले हैं, जिसके जरिए यूजर्स के फोन में ट्रोजन आ जाता है। ट्रोजन एक तरह का माल वेयर होता है, जिससे आपका सारा डेटा लिया जा सकता है।

भारत में 17.5 करोड़ बार डाउनलोड किया गया PUBG
PUBG दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले गेम्स की लिस्ट में टॉप-5 में है। सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में पजबी को 73 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। इसमें से 17.5 करोड़ बार यानी 24% बार भारतीयों ने डाउनलोड किया है। इस हिसाब से PUBG खेलने वालों में हर 4 में से 1 भारतीय है।

23 हजार 745 करोड़ रुपए का रेवेन्यू कमा चुका PUBG
गेमिंग की दुनिया में सबसे ज्यादा रेवेन्यू कमाने वाला गेम है PUBG। सेंसर टॉवर के मुताबिक, अभी तक PUBG 3 अरब डॉलर यानी 23 हजार 745 करोड़ रुपए का रेवेन्यू कमा चुका है। PUBG का 50% से ज्यादा चीन से ही मिलता है। जुलाई में PUBG ने 208 मिलियन डॉलर (1,545 करोड़ रुपए) का रेवेन्यू कमाया है। यानी जुलाई में PUBG ने हर दिन 50 करोड़ रुपए कमाए हैं।

टिकटॉक पर भी लग चुका है बैन
यह पहली बार नहीं था जब सरकार ने चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाया है। इससे पहले कंपनी 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा चुकी है। इसमें पॉप्युलर शॉर्ट विडियो मेकिंग ऐप TikTok भी शामिल था। बीते कुछ समय से चीन और भारत के बीच में सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस वजह से सरकार ने ऐप्स को बैन करने का फैसला किया है।

PUBG पर प्रतिबंध के बाद भारत में आएगा FAU:G, टीजर जारी 
देश में PUBG गेम पर प्रतिबंध लगने के बाद भारतीय गेमिंग ऐप FAU:G का टीजर जारी हो गया है। अक्षय कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर मूवमेंट का सपोर्ट करते हुए नई एक्शन गेम FAU-G को पेश किया है। इस गेम की जानकारी उन्होंने ट्वीट के जरिए साझा की है। अक्षय कुमार ने ट्वीट कर नए गेम के बारे में जानकारी देने के साथ बताया कि गेम से होने वाली कमाई में से 20 पर्सेंट नेट रेवेन्‍यू भारत के वीर ट्रस्ट को दिया जाएगा। इस गेम के माध्यम से प्लेयर ना केवल मनोरंजन होगा बल्कि वह सैनिकों के बलिदानों के बारे में भी जानेंगे।

FAU:G मोबाइल गेम
FAU:G गेम को बंगलूरू की कंपनी nCORE गेम्स ने तैयार किया है। यहां FAU-G गेम का पूरा नाम Fearless And United: Guards रखा गया है। गेम के पोस्टर को देख ऐसा माना जा रहा है की ये PUBG के टक्कर का है। इस गेम के बारे में फिहलाल कोई जानकारी नहीं मिली है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यह गेम PUBG की तरह मल्टीप्लेयर होगा। साथ ही इस गेम को अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर उतारा जा सकता है।

Created On :   8 Sep 2020 8:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story