स्मार्टफोन: सैमसंग ने 5 वर्षो में उच्चतम मासिक वैश्विक बाजार हिस्सेदारी दर्ज की

May 28th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सैमसंग के स्मार्टफोन की बिक्री अप्रैल में 9 प्रतिशत (ऑन-ईयर) बढ़ी, जिसने अप्रैल 2017 के बाद से सैमसंग के लिए उच्चतम मासिक बाजार हिस्सेदारी के साथ वैश्विक स्मार्टफोन बाजार का 24 प्रतिशत कब्जा कर लिया। इसी अवधि के दौरान वैश्विक स्मार्टफोन बिक्री में सालाना आधार पर 8 प्रतिशत की गिरावट के बावजूद कंपनी की बिक्री बढ़ी।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, वास्तव में, यह बाजार में गिरावट के बीच बढ़ने वाले कुछ ही ब्रांडों में से एक था। रिसर्च डायरेक्टर, तरुण पाठक ने कहा, यह प्रीमियम सेगमेंट में एस22 सीरीज और मिड-सेगमेंट में ए सीरीज के मजबूत प्रदर्शन से प्रेरित था। सैमसंग के पास चीन के गिरते बाजार में भी कम जोखिम था, जिसने सभी चीनी ओईएम की बिक्री को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया।

सैमसंग के कुछ प्रमुख बाजारों जैसे लैटिन अमेरिका में प्रचार और भारत में विकास ने भी महीने के दौरान अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद की। पाठक ने कहा, 2022 तक सैमसंग की आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन भी मजबूत रही है, सफलतापूर्वक मांग को पूरा कर रही है। इस वृद्धि ने सैमसंग को 2022 में लगातार तीसरे महीने वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में बिक्री का नेतृत्व करने में मदद की।

यह अगस्त 2020 के बाद पहली बार अप्रैल में भारतीय बाजार में नंबर 1 ब्रांड भी बना। अप्रैल 2022 में वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में और गिरावट आई, जो 2020 में महामारी के बाद के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। वरिष्ठ विश्लेषक वरुण मिश्रा ने कहा, चीन में सबसे ज्यादा गिरावट आई, क्योंकि लॉकडाउन के कारण उपभोक्ता भावना कमजोर हुई। रूस में बिक्री में भी अप्रैल में गिरावट आई क्योंकि प्रमुख ओईएम बाजार से बाहर हो गए और इन्वेंट्री कम हो गई।

उन्होंने कहा कि लैटम, अमेरिका और भारत ही विकास दिखाने वाले एकमात्र बाजार थे, लेकिन यह अन्य क्षेत्रों में गिरावट की भरपाई के लिए पर्याप्त नहीं था। आगे बढ़ते हुए, सैमसंग के 2022 की दूसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में नेतृत्व की स्थिति बनाए रखने की संभावना है।

फोल्डेबल सेगमेंट में भी काफी संभावनाएं हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने के लिए फोल्डेबल फोन की कीमतों में कमी लाने का लक्ष्य रखेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.