comScore

Covid-19 Fight: इस कंपनी ने तैयार किया कनेक्टेड 'स्मार्ट मास्क', जानें कितना है खास

Covid-19 Fight: इस कंपनी ने तैयार किया कनेक्टेड 'स्मार्ट मास्क', जानें कितना है खास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का प्रकोप पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। इसके संक्रमण से बचाव के लिए अब तक कई चीजें सामने आई हैं, इनमें मास्क को बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है। वहीं कई ऐसे डिवाइस भी सामने आए हैं, जो आपको संक्रमण से अवगत कराते हैं। बीते दिनों एक ऐसा ही स्मार्ट बैंड सामने आया था। वहीं अब एक जापानी स्टार्टअप डोनट रोबोटिक्स (Donut Robotics) ने स्मार्ट मास्क पेश किया है, जो इंटरनेट से कनेक्ट रहता है। 

खास बात यह कि ये स्मार्ट मास्क आपके फोन पर आए मैसेज पढ़कर सुना सकता है। साथ ही यह मास्क जापानी भाषा का आठ अन्य भाषाओं में अनुवाद करने में भी सक्षम है। बात करें कीमत की तो एक मास्क की कीमत 40 डॉलर (करीब 3,000 रुपए) है। आइए जानते हैं इस स्मार्ट मास्क के बारे में...

WhatsApp ला रहा है ये शानदार फीचर्स, बदल जाएगा चैटिंग का अनुभव

ऐसा है स्मार्ट मास्क
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने इस खास मास्क का नाम c-mask रखा है। ये वाइट प्लास्टिक 'सी-मास्क' स्टैंडर्ड फेस मास्क के ऊपर फिट होगा। मास्क स्मार्टफोन के ब्लूटूथ से कनेक्ट रहेगा और इसे एक मोबाइल एप के जरिए ऑपरेट किया जाएगा। वॉयस कमांड मिलने पर यह मास्क फोन कॉल भी कर सकता है।

Donut Robotics के चीफ एग्जीक्यूटिव Taisuke Ono ने कहा, 'हमने सालों की मेहनत के बाद एक रोबोट तैयार किया और अब हमने इस टेक्नोलॉजी का उपयोग संक्रमण से लड़ने वाले प्रोडक्ट में कर रहे हैं। जिससे यह कोरोना की वजह से बदली हुई नई सोसायटी के काम आ सके। 

Google ने यूजर्स का कम डेटा रखने के लिए प्राइवेसी सेटिंग में किया बदलाव

कंपनी के पहले 5,000 सी-मास्क को सितंबर की शुरुआत से जापानी ग्राहकों को उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही कंपनी इसे चीन, यूएस और यूरोप में भी सेल करने के बारे में सोच रही है।

कमेंट करें
exYE7