टेलीविजन दर्शक जल्द ही बिना सेट टॉप बॉक्स के दूरदर्शन चैनल देख सकेंगे

Television viewers will soon be able to watch Doordarshan channels without a set top box
टेलीविजन दर्शक जल्द ही बिना सेट टॉप बॉक्स के दूरदर्शन चैनल देख सकेंगे
टेक्नोलॉजी टेलीविजन दर्शक जल्द ही बिना सेट टॉप बॉक्स के दूरदर्शन चैनल देख सकेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेलीविजन दर्शक जल्द ही बिना सेट टॉप बॉक्स के दूरदर्शन चैनल देख सकेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, टेलीविजन दर्शक बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर के साथ डिजिटल टेलीविजन रिसीवर की मदद के बिना सेट टॉप बॉक्स के दूरदर्शन के सभी फ्री टू एयर चैनल देख सकेंगे।

ये ट्यूनर केवल एक डिश एंटीना को इमारत की छत के ऊपर लगे एलएनबी से जोड़कर फ्री-टू-एयर टीवी और रेडियो चैनल प्राप्त करने में सक्षम होंगे। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने सोमवार को बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर के साथ डिजिटल टेलीविजन रिसीवर के लिए स्पेसिफिकेशन जारी किए हैं। टेलीविजन निर्माताओं को ऐसे टेलीविजन सेटों का निर्माण करते समय जारी किए गए स्पेसिफिकेशन का पालन करना होगा।

वर्तमान में टेलीविजन दर्शकों को विभिन्न पेड और फ्री चैनल देखने के लिए सेट-टॉप बॉक्स खरीदना पड़ता है। दर्शकों को दूरदर्शन द्वारा प्रसारित फ्री टू एयर चैनलों को देखने के लिए सेट टॉप बॉक्स का उपयोग करना जरूरी है। अब, दूरदर्शन एनालॉग प्रसारण को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की प्रक्रिया में है। दूरदर्शन द्वारा डिजिटल उपग्रह प्रसारण का उपयोग करते हुए फ्री टू एयर चैनलों का प्रसारण जारी रहेगा।

सेट टॉप बॉक्स के उपयोग के बिना इन फ्री टू एयर चैनलों के रिसेप्शन को सक्षम करने के लिए इनबिल्ट उपयुक्त सैटेलाइट ट्यूनर के साथ टेलीविजन रिसीवर की जरूरत है। टेलीविजन रिसीवर के लिए स्पेसिफिकेशन के अलावा, बीआईएस ने सामान्य चार्जर और वीडियो निगरानी प्रणाली के लिए दो और मानक प्रकाशित किए हैं।

बीआईएस द्वारा प्रकाशित दूसरा मानक टाइप सी रिसेप्टेकल्स, प्लग और केबल या सामान्य चार्जर के लिए है। यह स्पेसिफिकेशन विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि में उपयोग के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, प्लग और केबल के लिए जरूरतें प्रदान करता है।

यह मानक देश में बेचे जाने वाले स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए सामान्य चाजिर्ंग समाधान प्रदान करेगा। इससे उपभोक्ताओं द्वारा चार्जर के खरीदने में कमी आएगी। तीसरा मानक वीडियो निगरानी प्रणाली के लिए है। यह स्पेसिफिकेशन एक वीडियो निगरानी प्रणाली के सभी पहलुओं की एक विस्तृत रूपरेखा प्रदान करता है जैसे कैमरा उपकरणों, इंटरफेस आदि।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Jan 2023 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story