comScore

इंस्टाग्राम: अब यूजर्स को अन्य वेबसाइट पर फोटो डालने लिए लेनी होगी इजाजत   

इंस्टाग्राम: अब यूजर्स को अन्य वेबसाइट पर फोटो डालने लिए लेनी होगी इजाजत   

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम (Instagram) ने यह स्पष्ट किया है कि लोगों को थर्ड पार्टी की वेबसाइटों या प्लेटफार्म्स पर अन्य इंस्टाग्राम यूजर्स की एम्बेडेड पिक्चर्स का उपयोग करने के लिए अनुमति की आवश्यकता होगी। इसका मतलब यह कि यदि कोई इंस्टाग्राम यूजर किसी अन्य इंस्टाग्राम पोस्ट को किसी अन्य वेबसाइट पर एम्बेड करना चाहता है, तो उसे कॉपीराइट लाइसेंस के लिए व्यक्ति से पूछना होगा। 

यदि वह बिना इजाजत लिए एम्बेडेड तस्वीरों दूसरी साइड पर डालता है तो यह कॉपीराइट के मुकदमे के अधीन हो सकता है। आर्स टेक्नीका की एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म यूजर्स को अन्य वेबसाइटों पर एम्बेडेड इमेज को डिस्प्ले करने के लिए कॉपीराइट लाइसेंस प्रदान नहीं करेगा।

Xiaomi का पहला लैपटॉप होगा Mi Notebook, मिलेगा 12 घंटे का बैटरी बैकप

अब तक यूजर्स का मानना है कि इमेज को सीधे होस्ट करने के बजाय उन्हें एम्बेड करना कॉपीराइट दावों के खिलाफ इन्सुलेशन प्रदान करता है। फेसबुक कंपनी के एक प्रवक्ता ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, जबकि हमारी शर्तें हमें सब-लाइसेंस प्रदान करने की अनुमति देती हैं, लेकिन हम अपने एम्बेड्स एपीआई के लिए ग्रांट नहीं देते हैं।

उन्होंने आगे कहा, हमारी प्लेटफॉर्म नीतियों में लागू अधिकारों को धारकों से आवश्यक अधिकार प्राप्त करने के लिए थर्ड पार्टी की आवश्यकता होती है। इसमें यदि कानून द्वारा लाइसेंस की आवश्यकता है, तो उनके पास इस कंटेंट को साझा करने का लाइसेंस सुनिश्चित करना शामिल है।

Nokia ने भारत में लॉन्च किया 43 इंच स्मार्ट टीवी, इसमें है JBL ऑडियो और डॉल्बी विजन का सपोर्ट

यह खबर ऐसे समय में आई है, जब न्यूयॉर्क के एक जज ने अपने निर्णय में कहा कि न्यूजवीक इंस्टाग्राम की सेवा की शर्तों के आधार पर एक फोटोग्राफर की शिकायत को खारिज नहीं कर सकता है। हालांकि, इंस्टाग्राम ने आर्स टेक्नीका को बताया कि यह यूजर्स को एम्बेडिंग को नियंत्रित करने के लिए और अधिक तरीके खोज रहा है।

अभी के लिए फोटोग्राफर इंस्टाग्राम पर अपनी पहुंच को सख्ती से सीमित करते हुए केवल तस्वीरों को निजी बनाकर एम्बेडिंग को रोक सकते हैं।

कमेंट करें
HbGPL