Whatsapp पर साइबर हमले के लिए इजरायली फर्म पर मुकदमा दर्ज

WhatsApp sues Israeli firm, accusing it of hacking activist phones
Whatsapp पर साइबर हमले के लिए इजरायली फर्म पर मुकदमा दर्ज
Whatsapp पर साइबर हमले के लिए इजरायली फर्म पर मुकदमा दर्ज

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। Facebook ने एक इजरायली सर्विलांस कंपनी NSO ग्रुप के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। दिग्गज कंपनी ने आरोप लगाते हुए कहा कि अत्यधिक सोफिस्टिकेटेड मेलवेयर का इस्तेमाल करके सिविल सोसाइटी के वरिष्ठ सदस्यों के साथ 1,400 Whatsapp यूजर्स को टारगेट किया गया है। यह पहली बार है, जब यूजर्स पर इस प्रकार का हमला करने के लिए कंपनी ने किसी निजी संस्थान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है।

मिस्ड कॉल के माध्यम से मेलवेयर 
Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी Whatsapp ने मई 2019 में अपने सिस्टम के वीडियो कॉलिंग पर हुए बेहद गंभीर सोफिस्टिकेटेड मैलवेयर हमले को रोका था। हमले का मकसद कई Whatsapp यूजर्स के मोबाइल उपकरणों पर मिस्ड कॉल के माध्यम से मेलवेयर भेजना था।

Facebook के अनुसार एनएसओ ग्रुप ने यूजर्स के स्मार्टफोन को हैक करने के लिए Whatsapp की एक खामी का इस्तेमाल कर यूएस कंप्यूटर फ्रॉड और अब्यूज एक्ट और कानूनों का उल्लंघन किया है। वाशिंगटन पोस्ट ने Whatsapp प्रमुख विल कैथार्थ के हवाले से कहा, इसने पूरी दुनिया में कम से कम 100 मानवाधिकार रक्षक, पत्रकार और सिविल सोसाइटी के अन्य सम्मानित सदस्यों को निशाना बनाया।

एनएसओ ग्रुप ने एक बयान में इन सभी बतों से इनकार करते हुए कहा कि वह आरोपों का खंडन करता है और इसके खिलाफ सख्ती से लड़ने के लिए तैयार है। कंपनी ने कहा, एनएसओ का एकमात्र उद्देश्य लाइसेंस प्राप्त सरकारी खुफिया और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को आतंकवाद और गंभीर अपराध से लड़ने में मदद करने के उद्देश्य से उन्हें तकनीक प्रदान करना है।

बयान में कहा ​कि, हमारी तकनीक मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और पत्रकारों के खिलाफ उपयोग के लिए डिजाइन या लाइसेंस नहीं है। इसने हाल के वर्षो में हजारों लोगों की जान बचाने में मदद की है।

-आईएएनएस

Created On :   30 Oct 2019 6:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story