App: आज से WhatsApp यूजर्स कर सकेंगे मनी ट्रांसफर, कंपनी ने दी जानकारी

WhatsApp users will be able to transfer money From today, company confirm
App: आज से WhatsApp यूजर्स कर सकेंगे मनी ट्रांसफर, कंपनी ने दी जानकारी
App: आज से WhatsApp यूजर्स कर सकेंगे मनी ट्रांसफर, कंपनी ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook (फेसबुक) के स्वामित्व वाले Whatsapp (व्हाट्सएप) ने अपनी पेमेंट सेवा भारत में शुरू कर दी है। यानी कि अब से भारत में WhatsApp यूजर्स एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। दरअसल, व्हाट्सएप को भारत में UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की इजाजत मिल गई है।

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने गुरूवार को WhatsApp को अप्रूवल दे दिया है। व्हाट्सएप अपने UPI को समय के साथ बढ़ा सकता है। भारत में फिलहाल 40 करोड़ व्हाट्सएप यूजर हैं जिनमें से चुनिन्दा 2 करोड़ लोगों के लिए व्हाट्सएप पेमेंट ऑप्शन मौजूद होगा।

व्हाट्सएप लाया मैसेज गायब कर देने वाला टूल, 7 दिन की होगी लिमिट

बता दें कि लगभग 3 साल से WhatsApp को इसका इंतजार था। WhatsApp UPI बेस्ड पेमेंट की टेस्टिंग पहले ही की जा चुकी है। वहीं अब कम्पनी ने ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिये इस फीचर के रोलआउट होने की जानकारी दी है।  

वहीं फेसबुक इंडिया हेड अजीत मोहन ने कहा है, ‘भारत में WhatsApp पर पेमेंट लाइव हो चुका है और लोग WhatsApp के जरिए पैसे भेज सकेंगे। हम इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि कंपनी भारत के डिजिटल पेमेंट शिफ्ट में योगदान दे सकेगी।

भारत में WhatsApp Payment दस क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। WhatsApp ने पेमेंट सर्विस के लिए पाँच बड़े बैंकों से साथ करार किया है। इनमें ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI और JIo Payments Bank शामिल हैं।

Samsung W21 5G हुआ लॉन्च, जानें कितना खास है ये फोल्डेबल फोन

कंपनी के अनुसार WhatsApp से पेमेंट करना सिक्योर होगा और हर ट्रांजैक्शन के लिए UPI पिन की जरूरत होगी। WhatsApp payments एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। जानकारी के लिए बता दें कि WhatsApp Payment यूज करने के लिए आपके पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है जो UPI सपोर्ट करता है।

Created On :   6 Nov 2020 7:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story