छंटनी: टेक फर्म्स और स्टार्टअप्स ने 2023 में अब तक लगभग 2.5 लाख कर्मचारियों को निकाला

टेक फर्म्स और स्टार्टअप्स ने 2023 में अब तक लगभग 2.5 लाख कर्मचारियों को निकाला
टेक सेक्टर में छंटनी पिछले दो साल से लगातार जारी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वैश्विक प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप सेक्टर में इस साल अब तक लगभग 2.5 लाख कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा चुका है। टेक सेक्टर में छंटनी पिछले दो साल से लगातार जारी है। वेबसाइट ले ऑफ्स द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, लगभग 1,106 टेक कंपनियों ने (11 नवंबर तक) 248,974 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। पिछले साल 1,024 टेक कंपनियों ने कुल 154,336 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था। वैश्विक आर्थिक स्थितियों का हवाला देते हुए, बिग टेक फर्मों और स्टार्टअप्स ने कर्मचारियों को निकाला है।

पिछले दो वर्षों में हर दिन औसतन लगभग 555 कर्मचारियों ने अपनी नौकरियां खो दीं - या हर घंटे 23 कर्मचारी। अकेले जनवरी में 89,554 कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया गया। रिटेल टेक और कंज्यूमर टेक में इस साल सबसे अधिक कर्मचारियों की छंटनी हुई है। 2023 अभी ख़त्म नहीं हुआ है। बाकी बचे महीनों में और अधिक छंटनी होना तय है।

इस महीने कई टेक और गेमिंग कंपनियों ने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। फ्रांसीसी वीडियो गेम कंपनी यूबीसॉफ्ट, जिसने असैसिन्स क्रीड और फार क्राई जैसी लोकप्रिय फ्रेंचाइजी निकाली, ने कॉर्पोरेट पुनर्गठन के हिस्से के रूप में लगभग 124 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया।

गेम डेवलपमेंट सॉफ्टवेयर कंपनी यूनिटी ने घोषणा की है कि वह लागत-बचत उपायों के हिस्से के रूप में छंटनी कर सकती है। स्नैपचैट की मूल कंपनी स्नैप ने सोशल मैसेजिंग कंपनी को सुव्यवस्थित करने के उद्देश्य से एक पुनर्गठन के हिस्से के रूप में प्रोडक्ट मैनेजमेंट विभाग से लगभग 20 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया।

मल्टी-क्लाउड एप्लिकेशन सुरक्षा और डिलीवरी में वैश्विक अग्रणी यूएस-आधारित एफ5 ने कथित तौर पर इस महीने 120 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। वैश्विक संचार कंपनी वायासैट 800 कर्मचारियों की छंटनी कर रही है, जो उसके कार्यबल का लगभग 10 प्रतिशत है। अमेरिका स्थित साइबर सुरक्षा कंपनी स्प्लंक ने अपने वैश्विक कार्यबल के लगभग 7 प्रतिशत को नौकरी से निकालने की घोषणा की है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Nov 2023 6:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story