comScore

टेनिस: नोवाक जोकोविच ने कहा, संन्यास से पहले फेडरर-नडाल को पीछे छोड़ सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीत लूंगा

टेनिस: नोवाक जोकोविच ने कहा, संन्यास से पहले फेडरर-नडाल को पीछे छोड़ सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीत लूंगा

हाईलाइट

  • जोकोविच ने 2008 में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में जीता था
  • जोकोविच ने अब तक 17, राफेल नडाल ने 19 और रोजर फेडरर ने 20 बार ग्रैंड स्लैम जीते हैं

डिजिटल डेस्क। सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने गुरुवार को कहा कि वे संन्यास लेने से पहले सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लेंगे। जोकोविच ने यह बात एक इंटरव्यू के दौरान कही है। मौजूदा वर्ल्ड नंबर 1 जोकोविच के नाम अब तक 17 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। ग्रैंड स्लैम खिताब जितने के मामले में जोकोविच स्पेन के राफेल नडाल से 2 और अर्जेंटीना के रोजर फेडरर से 3 खिताब पिछे हैं। वर्ल्ड नंबर-2 नडाल ने अब तक 19 और वर्ल्ड नंबर-4 फेडरर ने 20 बार ग्रैंड स्लैम का खिताब जीता है। 

जोकोविच ने कहा कि, तथाकथित 'बिग थ्री' के अन्य सदस्यों से आगे निकलने की उनकी क्षमता पर उन्हें कोई संदेह नहीं है। उन्होंने कहा, मुझे हमेशा खुद पर पूरा भरोसा होता है। मुझे विश्वास है कि, मैं सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर सकता हूं। इस मामले में मैं लंबे समय के लिए नंबर-1 रह सकता हूं। निश्चित तौर पर यही एकमात्र मेरा लक्ष्य भी है।

जोकोविच ने 2008 में जीता था अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब
जोकोविच इस समय शानदार फॉर्म में हैं। इस साल कोरोनावायरस लॉकडाउन से पहले उन्होंने अपनी टीम सर्बिया के लिए ATP कप जीता था। इससे पहले जोकोविच ने फरवरी में 8वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंड स्लैम जीता था। इसके बाद उन्होंने लागार 21 मैच जीतते हुए दुबई टेनिस चैंपियनशिप का खिताब पांचवीं बार अपने नाम किया था। बता दें कि जोकोविच ने 2008 में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में जीता था। 

मैं विश्वास नहीं करता कि खेल में उम्र की कोई सीमा होती
फेडरर इस साल अगस्त में 39 साल के हो जाएंगे। इस पर 32 साल के जोकोविच ने कहा कि, फेडरर अभी भी मानते हैं कि टेनिस में उनका करियर 40 की उम्र तक रहेगा। जोकोविच ने कहा, मैं विश्वास नहीं करता कि खेल में उम्र की कोई सीमा होती है। यह सभी सीमाएं केवल आपके अहंकार या आपके मन का भ्रम हैं। इस इंटरव्यू में जोकोविच ने अपने स्वास्थ्य, अपनी शादी और 1999 में सर्बिया में हुए बम विस्फोट से बचने के अपने संघर्षों के बारे में भी चर्चा की।

कोरोनावायरस के कारण अभी टेनिस पूरी तरह बंद
बता दें कि, कोरोनावायरस महामारी के कारण अभी टेनिस पूरी तरह बंद है। माना जा रहा है कि, कोरोना की वैक्सीन बनने के बाद ही टेनिस फिर से शुरू हो सकेगा। हाल ही में पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी एमी मैरेस्मो ने ‘नो वैक्सीन-नो टेनिस’ मुहिम चलाई थी। इसका जोकोविच ने व्यक्तिगत तौर पर विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि, टीका लगवाना है या नहीं, यह लोगों की मर्जी होनी चाहिए। इसके लिए किसी को मजबूर नहीं किया जाना चाहिए।

वायरस के कारण इस साल विंबलडन रद्द
इस साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट विंबलडन वायरस के कारण रद्द कर दिया गया है। जबकि तीसरा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन भी सिंतबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। वहीं साल के आखिर में होने वाले चौथा ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन अक्टूबर-नवंबर में होना है, जिसको लेकर अगले महीने ही कोई फैसला लिया जा सकता है।

कमेंट करें
3kgGH