टेनिस: जोकोविच फिर बने नंबर-1, शेल्टन ने हासिल की सर्वश्रेष्ठ विश्व रैंकिंग

जोकोविच फिर बने नंबर-1, शेल्टन ने हासिल की सर्वश्रेष्ठ विश्व रैंकिंग
  • 36 वर्षीय जोकोविच ने न्यूयॉर्क में फिर से इतिहास रचा
  • उन्होंने यूएस ख़िताब जीतकर 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल किया
  • यूएस ओपन उपविजेता मेदवेदेव 7280 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर बने हुए हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोवाक जोकोविच ने सोमवार को पुरुष एकल एटीपी रैंकिंग में स्पेन के कार्लोस अल्काराज को 11,975 अंकों के साथ शीर्ष से हटाकर विश्व नंबर 1 स्थान हासिल कर लिया, जो कि स्पैनियार्ड से 3260 अंक आगे है।

36 वर्षीय जोकोविच ने न्यूयॉर्क में फिर से इतिहास रचा, जहां उन्होंने मार्गरेट कोर्ट की बराबरी करते हुए 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल किया।

जोकोविच, जिन्होंने अब तक चार बार यूएस ओपन जीता है, सीज़न की अपनी पांचवीं ट्रॉफी के रास्ते में केवल दो सेट हारे।

उन्होंने फाइनल में दानिल मेदवेदेव को हराकर 2021 के खिताबी मुकाबले में अपनी हार का बदला लिया। उनकी खिताबी जीत ने उन्हें कार्लोस अल्काराज के खिलाफ बढ़त दी और वापस नंबर 1 पर अपना कब्जा जमाया।

दूसरी ओर, अल्काराज ने 9,815 अंकों के साथ फ्लशिंग मीडोज में प्रवेश किया। हालांकि, गत चैंपियन के रूप में उन्हें 2,000 अंक का नुकसान हुआ। सेमीफाइनल में पहुंचने के बावजूद, वह केवल 720 अंक हासिल करने में सफल रहे, जिससे उनके 8,535 अंक रह गए।

यूएस ओपन उपविजेता मेदवेदेव 7280 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर बने हुए हैं जबकि होल्गर रूण न्यूयॉर्क में पहले दौर में बाहर होने के बावजूद चौथे स्थान पर हैं।

ग्रीक खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास दो स्थान आगे बढ़े और पांचवें स्थान पर पहुंच गए, जबकि आंद्रेई रुब्लेव फ्लशिंग मीडोज में क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद छठे स्थान पर पहुंच गए। दूसरी ओर जानिक सिनर सातवें स्थान पर आ गए, जबकि टेलर फ्रिट्ज़ एटीपी रैंकिंग में आठवें स्थान पर पहुंच गए।

कैस्पर रूड, यूएस ओपन में दूसरे दौर में निराशाजनक रूप से बाहर होने का अनुभव करते हुए, चार स्थान नीचे गिरकर नौवें स्थान पर आ गए।

19वें स्थान पर मौजूद बेन शेल्टन एटीपी रैंकिंग में इस सप्ताह के प्रेरक खिलाड़ी हैं क्योंकि यूएस ओपन में अपने पहले बड़े सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद वह पहली बार शीर्ष 20 में पहुंच गए हैं।

1992 में माइकल चांग के बाद न्यूयॉर्क में सबसे कम उम्र के अमेरिकी सेमीफाइनलिस्ट बनने की राह में 20 वर्षीय खिलाड़ी ने हमवतन टॉमी पॉल और फ्रांसिस टियाफो को हराया।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Sep 2023 2:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story