सुरक्षा में चूक मामला: कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी पूरे सत्र के लिए निलंबित, चूक पर जवाब मांगने वाले 60 से ज्यादा सांसदों पर कार्रवाई

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी पूरे सत्र के लिए निलंबित, चूक पर जवाब मांगने वाले 60 से ज्यादा सांसदों पर कार्रवाई
लोकसभा 33 तो राज्यसभा से 34 सांसद निलंबित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज 33 विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया। इसके पहले 13 सासंद निलंबित हो चुके हैं। इस निलंबन में कांग्रेस के कद्दावर नेता अधीर रंजन चौधरी भी शामिल हैं। बता दें कि, ये तमाम सांसद सदन में सुरक्षा में हुई चूक के मामले में हंगामा कर रहे थे। जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ने ये कार्रवाई की है। साथ ही राज्यसभा से भी 34 सासंद सस्पेंड हुए हैं। कुल मिलाकर दोनों सदनों से आ अब तक 67 सांसद सदन से आउट किए जा चुके हैं।

इन सांसदों को आज किया गया निलंबित

अधीर रंजन चौधरी के अलावा, अपूर्वा पोद्दार, प्रसून बनर्जी, मोहम्मद वसीर, जी सेलवम, सीएन अन्नादुरैय, डॉ टी सुमती, के नवासकानी, के वीरस्वामी, एनके प्रेमचंद्रन, सौगत रॉय, शताब्दी रॉय, असिथ कुमार मल, कौशलेंद्र कुमार, एनटो एंटनी, एस एस पलनामनिक्कम, तिरुवरुस्कर, प्रतिमा मंडल, काकोली घोष, के मुरलीधरन, सुनील कुमार मंडल, एस राम लिंगम, के सुरेश, अमर सिंह, राजमोहन उन्नीथन, गौरव गोगोई और टीआर बालू को निलंबित किया गया है।

इन सांसदों को हंगामे की वजह से सस्पेंड किया गया है जबकि तीन के. जयकुमार, विजय वसंत और अब्दुल खालिक को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट आने तक निलंबित किया गया है। दरअसल विपक्षी दल लगातार लोकसभा की सुरक्षा में सेंध के मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा में बयान देने की मांग कर रहे हैं।

सस्पेंड पर क्या बोले अधीर रंजन चौधरी ?

अधीर रंजन चौधरी ने अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि जो बयान केंद्रीय गृह मंत्री टीवी में दे रहे हैं वो हम चाहते हैं कि सदन में आकर दें। इसके अलावा देश और हमें बताएं कि सरकार आगे सदन की सुरक्षा के लिए क्या कदम उठाने वाली है?

पिछली बार ये सांसद हुए थे निलंबित

इन सांसदों के निलंबन से पहले भी 13 सांसद पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित हो चुके हैं। पिछले दिनों सस्पेंड हुए सांसदों में कांग्रेस के टीएन प्रतापन, हिबी इडेन, जोतिमणि, रम्या हरिदास, डीन कुरियाकोस, वीके श्रीकंदन, बेनी बेहनन, मोहम्मद जावेद और मणिकोम टैगोर हैं। वहीं डीएमके के कनिमोई, माकपा के एस वेकटेशन और भाकपा के के. सुब्बारायन हैं। टीएमसी के सदस्य डेरेक ओब्रायन को राज्यसभा से निलंबित किया गया है।

Created On :   18 Dec 2023 10:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story