अजब-गजब: इटली के इस शहर में महज 87 रुपए में बिक रहे हैं घर, जानें क्या है वजह

ajab gajab, italian town salemi auctioning off abandoned homes for only 87 rupees
अजब-गजब: इटली के इस शहर में महज 87 रुपए में बिक रहे हैं घर, जानें क्या है वजह
अजब-गजब: इटली के इस शहर में महज 87 रुपए में बिक रहे हैं घर, जानें क्या है वजह

डिजिटल डेस्क। हर कोई चाहता है कि उसका एक अपना घर हो, जहां वो अपने परिवार के साथ हंसी-खुशी से रह सके। ऐसे में लोग घर खरीदने के लिए अपनी जिंदगीभर की कमाई लगा देते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा शहर भी है, जहां महज 87 रुपए की मामूली कीमत पर घर मिल रहे हैं, लेकिन फिर भी वहां कोई रहना नहीं चाहता। इस शहर का नाम है सलेमी, जो इटली के सिसिली द्वीप पर स्थित है। यह एक एतिहासिक जगह है, जहां कुछ घर ऐसे भी हैं जो 16वीं सदी के हैं। हालांकि साल 1968 में आए भूकंप के बाद इस शहर को काफी नुकसान पहुंचा था। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में इटली के कई शहर निर्वासन की समस्या का सामना कर रहे हैं, जिनमें से एक सलेमी शहर भी है। इसी वजह से लोगों को बेहद ही सस्ती दरों पर यानी महज एक यूरो की शुरुआती कीमत में घर बेचे जा रहे हैं। सबसे खास बात ये है कि यहां सड़कों से लेकर बिजली के ग्रिड और सीवेज पाइप जैसी बुनियादी सुविधाएं और सेवाएं सब उपलब्ध हैं। इस शहर के मेयर डोमेनिको वेनुटी ने बताया कि कस्बों को फिर से पहले की तरह आबाद करने की कोशिश के तहत कम कीमत पर घर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, क्योंकि यहां के लोग लगातार इस जगह को छोड़कर कहीं और बसते जा रहे हैं।

डोमेनिको वेनुटी के मुताबिक, सरकार कई सालों से इस प्लान पर काम कर रही थी, लेकिन फिर कोरोना महामारी आ गई, जिसकी वजह से थोड़ी दिक्कतें जरूर हुईं। उन्होंने बताया कि सभी घर सिटी काउंसिल के हैं, इसलिए इनकी बिक्री में देरी नहीं होगी।  इससे पहले साल 2018 में इटली के ओलोलि शहर में भी घरों की कीमत महज 84 रुपये रखी गई थी। वहां भी कुछ ऐसे ही हालात थे। ओलोलि शहर में तेजी से आबादी घटती जा रही थी, जिसके कारण शहर के नष्ट होने का खतरा पैदा हो गया था। 


 

Created On :   30 Oct 2020 9:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story